logo-image

दिल्ली में गणतंत्र पर्व पर खालिस्तानी हिंसा का इटली कनेक्शन

रोम स्थित भारतीय दूतावास के गेट पर खालिस्तान समर्थक झंडे लगाए गए और दिवारों पर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लिखे गए.

Updated on: 28 Jan 2021, 08:13 AM

नई दिल्ली:

अगर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर लाल किले की प्राचीर पर केसरी झंडा फहराने का खालिस्तान (Khalistan) षड्यंत्र किसानों की आड़ में पूरा किया गया, तो इसी दिन दुनिया के अन्य देशों में भारतीय दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों ने तोड़-फोड़ की. इनमें एक देश इटली (Italy) भी है. वहां भी खालिस्तान समर्थकों ने न सिर्फ खालिस्तान का झंडा चस्पा किया, बल्कि दिवारों पर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे भी उकेर दिए. भारत सरकार ने इसको लेकर इटली सरकार से कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. 

भारत ने जताई कड़ी आपत्ति
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रोम स्थित भारतीय दूतावास के गेट पर खालिस्तान समर्थक झंडे लगाए गए और दिवारों पर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लिखे गए. यही नहीं, इस पूरी घिनौनी हरकत का वीडियो भी शूट किया गया और उसे सोशल मीडिया पर सुर्कुलेट किया गया. केंद्र सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए इटली सरकार से कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. सरकार ने कहा है कि भारतीय दूतावास समेत उसके सभी राजनायिकों और दूतावास कर्मचारियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी इतालवी सरकार की है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की उम्मीद भी जताई है. 

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने किया राजनाथ सिंह को फोन, भारत को देंगे प्राथमिकता

अब 15 अगस्त को कलंकित करने का षड्यंत्र
सूत्रों के अनुसार गणतंत्र दिवस के पहले भी ऐसे मामलों को लेकर वहाँ चिंता जताई गई थी. कह सकते हैं कि कृषि कानूनों के विरोध की आड़ में खालिस्तान अपनी जमीन बनाने में जुट गया है. अमेरिका, ब्रिटेन में भारतीय दूतावास के सामने खालिस्तान समर्थकों ने न सिर्फ प्रदर्शन किया बल्कि खालिस्तानी झंडे भी फहराए. प्रदर्शनकारियों के मुताबिक 15 अगस्त को भी दुनिया के कई देशों में भारतीय दूतावास के बाहर बड़े विरोध प्रदर्शन करने की योजना है.

यह भी पढ़ेंः LIVE : दिल्ली हिंसा के बाद किसान नेताओं पर एक्शन, कमजोर पड़ा आंदोलन

बीजेपी ने दोष राहुल गांधी पर मढ़ा
यहां यह भूलना नहीं चाहिए कि बुधवार देर रात प्रेस वार्ता में सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किसानों की आड़ में की गई हिंसा को उकसाने का सीधा आरोप कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर लगाया है. इस कड़ी में यह भी नहीं भूलना चाहिए कि राहुल गांधी अक्सर इटली के गुपचुप दौरे करते रहते हैं. प्रकाश जावड़ेकर ने दो टूक कहा है कि राहुल गांधी किसानों को उकसा रहे हैं.