logo-image

गाजीपुर बॉर्डर पर लगाई गई धारा 144, प्रदर्शनकारियों को ले जाने के लिए बसें तैनात

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 64वें दिन में प्रवेश कर गया है. लेकिन मंगलवार को दिल्ली में हिंसा के बाद किसान आंदोलन कमजोर पड़ने लगा है.

Updated on: 28 Jan 2021, 08:01 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 64वें दिन में प्रवेश कर गया है. लेकिन मंगलवार को दिल्ली में हिंसा के बाद किसान आंदोलन कमजोर पड़ने लगा है. जो किसान संगठनों ने अपना धरना खत्म कर दिया है और वापस लौट गए हैं. तो उधर, हिंसा को लेकर किसान नेताओं पर एक्शन लिया जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने 19 दंगाईयों को गिरफ्तार किया है, जबकि कई लोगों को हिरासत में लिया है. किसान नेताओं पर भी मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इस बीच किसान नेताओं के भड़काऊ भाषण भी सामने आ रहे हैं. वहीं दिल्ली में किसानों की अराजकता के बाद सियासत भी जमकर हो रही है.

calenderIcon 20:01 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर को दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को गाजीपुर से ना जाने की सलाह दी है. ट्रैफिक को रोड न.56, अक्षरधाम और निजामुद्दीन के लिए डायवर्ट कर दिया गया है. ट्रैफिक पुलिस ने NH-9, NH-24 से बचने की सलाह दी है.

calenderIcon 19:57 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर बीते दो महीने से जारी किसानों के आंदोलन पर कार्रवाई की तैयारी है. भारी संख्या में यहां पर पुलिसबल की तैनाती है. गाजीपुर बॉर्डर पर धारा 144 लगा दी गई है. प्रदर्शनकारियों को ले जाने के लिए बसें लाई गईं हैं. RAF की तैनाती है. वज्र वाहन भी लाए गए हैं.

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

टिकरी बार्डर पर इस वक़्त दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज  की बड़ी तादाद मौजूद है. BSF, CRP,  CRPF, ITBP, RAF, SSB के जवान तैनात है.

calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

यूपी गेट धरना स्थल खाली करने के लिए किसानों को जिला प्रशासन ने दिया अल्टीमेटम. आज ही खाली हो सकता है धरना स्थल. जिला प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी गण मौके पर मौजूद. यूपी गेट पर धरना स्थल को खाली कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा किसानों को अल्टीमेटम दे दिया गया है. आज रात तक धरना स्थल हो सकता है खाली. जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर उपस्थित धरना स्थल को खाली कराने की जिला प्रशासन के द्वारा की गई है पूर्ण तैयारी.

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

यूपी सरकार ने अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए किसान आंदोलन को लेकर डीएम और एसपी को लेकर इस पर कोई भी फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है-सूत्र. यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसानों के प्रदर्शन के विरोध में ग़ाज़ियाबाद के लोकल लोग पहुंचे. किसानों के विरोध में लगाए नारे.

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

अब सिंघु बॉर्डर किसानों के विरोध में प्रदर्शन , सिंघु के आस पास के लोगों का कहना है तिरंगा का अपमान नहीं सहेंगे.

calenderIcon 16:27 (IST)
shareIcon

शाहजंहापुर बॉर्डर पर तनाव के हालात. 15 गावों के ग्रामीण ओर आंदोलनकारियों के बीच टकराव के हालात
हाइवे खोलने की कर रहे हैं मांग.

calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

पुलिस सूत्रों के अनुसार 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली के के दौरान फैलाई गई अराजकता के चलते दर्ज की गई 25 एफआईआर में से 9 मामलों को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया जा रहा है. साथ ही क्राइम ब्रांच की एक एसआईटी गठित करने को कहा है, जो इन 9 मामलों की जांच करेगी.

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

दीप सिद्धू को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने पुलिस पर सवाल खड़े किए हैं. राकेश टिकैत ने कहा कि कोई वहां जाता है और झंडा फहराता है, कोई फायरिंग क्यों नहीं की गई? पुलिस कहां थी? वह वहां कैसे गया? पुलिस ने उसे छोड़ने की अनुमति दी और उसे गिरफ्तार नहीं किया. अभी भी कुछ नहीं किया गया है. वह व्यक्ति कौन था, जिसने एक पूरे किसान समुदाय और संगठनों को बदनाम किया.


calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

26 जनवरी की घटना के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर की खुफिया अफसरों के साथ हाईलेवल मीटिंग चल रही है.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूटने लगा है. लोगों ने सड़कों को बंद करके बैठे किसानों के खिलाफ प्रदर्शन किया. 


calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस पर राजधानी में हिंसा और लाल किले की घटना के संबंध में एक प्राथमिकी में पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू और गैंगस्टर से सामाजिक कार्यकर्ता बने लक्खा सिधाना का नाम दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया है. 

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने तीर्थ राम शाह अस्पताल में भी घायल जवानों का हालचाल जाना है.


calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के समर्थन में आम आदमी पार्टी कल राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी. आम आदमी पार्टी पहले से कृषि कानूनों के विरोध में है. कल से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. 

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर से अब किसानों के टेंट हटने लगे हैं. दिल्ली में हिंसा के बाद प्रदर्शनकारियों की संख्या में कमी आई है.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिविल लाइन्स हॉस्पिटल पहुंचकर हिंसा में घायल हुए जवानों का हालचाल जाना.


calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी की हिंसा को लेकर किसान नेताओं को लुकआउट नोटिस जारी किया है और साथ ही आर्म्स एक्ट भी लगाया है. 

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा पर किसान नेता युद्धवीर सिंह ने माफी मांगी है. उन्होंने कहा है कि वह इस हिंसा के लिए शर्मिंदा हैं. किसान नेता ने कहा कि वह इसे लेकर 30 जनवरी को उपवास रखेंगे. 

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर आज किसानों ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया है.


calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तरी दिल्ली के उन दो अस्पतालों का दौरा करेंगे, जहां 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा में घायल हुए पुलिस कर्मियों को भर्ती कराया गया है.


calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर रैली के संबंध में पुलिस के साथ समझौते को तोड़ने के लिए योगेंद्र यादव, बलदेव सिंह सिरसा, बलबीर एस राजेवाल सहित कम से कम 20 किसान नेताओं को नोटिस जारी किए हैं. उन्हें 3 दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है.


calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

दिल्ली में 26 जनवरी को हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस मोबाइल वीडियो बतौर सबूत इकट्ठा करेगी. जल्द ही पुलिस ज्यादा से ज्यादा मोबाइल वीडियो एक नंबर देकर उसमें भेजने के लिए अपील करेगी. वहीं हमला करने वाले उपद्रवियों के फोटो को पोस्टर के जरिये निकालकर चस्पा किया जाएगा, ताकि उनकी धरपकड़ तेज हो सके. दिल्ली पुलिस की कई यूनिट इन उपद्रवियों तक पहुंचने के लिए हर वो सबूतों और सीसीटीवी को इकट्ठा कर रही हैं.

calenderIcon 06:50 (IST)
shareIcon

26 जनवरी को जिस तरह से घटना घटी, उसके बाद पुलिस एक्टिव मोड में नजर आ रही है. पुलिस की संख्या टिकरी बॉर्डर पर बढ़ाई गई है. टिकरी बॉर्डर के कई इलाकों को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. 

calenderIcon 06:49 (IST)
shareIcon

किसानों के बीच आधी रात को भी गहमा गहमी दिखाई पड़ी. रात में किसानों के बीच की बिजली भी काट दी गई. गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों एक तरफ पहरा दिया तो दूसरी तरफ गाजियाबाद के कौशांबी थाने में भी अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग हुई. 

calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हंगामा, पुलिसकर्मियों के साथ झड़प, सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाए जाने और लालकिले पर धार्मिक झंडा फहराए जाने के अगले दिन आम आदमी पार्टी (आप) ने इन घटनाओं की निंदा करते हुए इसके लिए केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया.

calenderIcon 06:44 (IST)
shareIcon

दिल्ली में किसानों के बवाल के बाद दो किसान संगठन धरना खत्म करके लौट गए हैं. वीएम सिंह और भानु प्रताप सिंह के किसान संगठनों ने मैदान छोड़ दिया है.