logo-image

गहलोत के करीबी राजीव अरोड़ा और धर्मेंद्र राठौड़ पर शिकंजा, आयकर विभाग ने अब तक जब्त की इतनी संपत्ति

बीते दिनों आयकर विभाग की टीमों ने अशोक गहलोत के खेमे से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की. इनमें राज्य के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजीव अरोड़ा और धर्मेंद्र राठौड़ भी शामिल हैं.

Updated on: 16 Jul 2020, 08:04 AM

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबियों पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है. बीते दिनों आयकर विभाग की टीमों ने अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के खेमे से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की. इनमें राज्य के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजीव अरोड़ा और धर्मेंद्र राठौड़ भी शामिल हैं, उनके दफ्तरों की तलाशी ली गई. कोटा के ओम कोठारी ग्रुप और फेयर माउंट होटल ग्रुप के निदेशकों के यहां भी इनकम टैक्स विभाग की रेड पड़ी.

यह भी पढ़ें: बराक ओबामा, बिल गेट्स, नेतन्याहू समेत कई जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक, बिटकॉइन स्कैम की कोशिश

मिली जानकारी के अनुसार, इन नेताओं के खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है. अब तक छापेमारी के दौरान बेहिसाब नकदी, आभूषण, संपत्ति के कागजात और लॉकर को जब्त किया गया है. आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 70 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हुआ है. उन्होंने बताया कि 2.25 करोड़ रुपये की नकदी के साथ करोड़ों के आभूषण और निवेश से जुड़े दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने अपने दोनों हाथ सिंधिया और पायलट को खो दिया : नितिन पटेल

ज्ञात हो कि राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर संकट के बीच आयकर विभाग ने सोमवार को कथित कर चोरी के मामले में एक लोकप्रिय ज्वेलरी चेन समेत तीन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 43 परिसरों पर छापे मारे थे. इनके संबंध कांग्रेस नेताओं से हैं. आयकर विभाग ने तीन समूहों के जयपुर में 20, कोटा में 6, दिल्ली में 8 और मुंबई में 9 परिसरों पर तलाशी और सर्वेक्षण अभियान चलाया. आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था सीबीडीटी ने बयान जारी कर बताया था, 'कागज़, डायरी, डिजिटल डेटा के रूप में कई सबूत मिले हैं जो नकद में सोने-चांदी की खरीद फरोख्त, संपत्तियों में नकद का निवेश समेत अन्य का संकेत देते हैं.'

यह भी पढ़ें: बागी सचिन पायलट पर बोले राहुल गांधी, अगर कोई जाना चाहता है तो जा सकता है: सूत्र 

यह छापेमारी ऐसे वक्त हुई, जब राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच सियासी खींचतान चल रही है. सत्तारूढ़ पार्टी ने इसकी आलोचना की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने राजस्थान में पार्टी से जुड़े कुछ लोगों के परिसरों पर आयकर विभाग द्वारा छापा मारे जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा था. उन्होंने आरोप लगाया था कि आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो भाजपा के अग्र विभाग हैं और कहा कि ऐसी छापेमारी पार्टी की सरकार गिराने में मदद नहीं करेगी.

यह वीडियो देखें: