logo-image

अयोध्या, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त को हो सकता है बड़ा आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसी ने जारी किया अलर्ट

तालीबानी आतंकवादी . 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने की सालगिरह और अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान वो हमले की योजना बना रहे हैं.

Updated on: 30 Jul 2020, 03:49 PM

नई दिल्ली :

भारत के भीतर तालीबानी आतंकवादी कहर बरपाने की फिराक में हैं. मई में जम्मू-कश्मीर में ईद-उल-फितर के मौके पर तालीबानी वहां की जनता को निशाना बनाना चाहते हैं, जिसमें वो नाकाम हुए. इसके बाद अब वो 5 अगस्त को बड़ी आतंकवादी घटना को अंजाम देने का मंसूबा बना रहे हैं. 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने की सालगिरह और अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान वो हमले की योजना बना रहे हैं.

खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली है कि आतंकवादी स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त पर भी हमले की योजना बनाई है. खुफिया एजेंसी द्वारा जारी अलर्ट के बाद अयोध्या, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें: कुछ छूट के साथ तमिलनाडु में 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन

एडवाइजरी के मुताबिक 20 तालिबानी आतंकियों को ईद उल फितर के मौके पर जम्मू-कश्मीर में हमले के लिए जलालाबाद के एक स्थान पर पाकिस्तानी सेना, एसएसजी द्वारा प्रशिक्षित किया गया था. 26 मई और 29 मई के बीच ये आतंकवादी घटना को अंजाम देने वाले थे. लेकिन भारतीय सुरक्षा बलों की पर्याप्त सतर्कता की वजह से आतंकी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाये.

इनपुट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान सेना 20-25 इन प्रशिक्षित कैडरों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा / नियंत्रण रेखा (जम्मू-कश्मीर के साथ) और भारत-नेपाल सीमा के माध्यम से 5 से 6 कैडरों को घुसपैठ कराने की फिराक में हैं.

सुरक्षा एजेंसियों ने आकलन किया है कि यह हमला 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के उन्मूलन की वर्षगांठ के अवसर पर या 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान होगा. 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के अवसर पर आतंकवादी हमले को अंजाम दिया जा सकता है.

और पढ़ें: प्रियंका गांधी ने डॉ. कफील खान की रिहाई के लिए सीएम योगी को लिखी चिट्ठी

आतंकवादी 5 या 15 अगस्त, 2020 को हमले करने की योजना बना रहे हैं और संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, सैनिकों को ऐसी घटनाओं को विफल करने के लिए अधिक सतर्क और सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

अधिकारियों के अनुसार, संबंधित एजेंसियों और पुलिस को सख्त निगरानी रखने और मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार समन्वय करने के लिए कहा गया है.