logo-image

बड़ी खबर: 12 मई से ट्रेन चलाने की हुई तैयारी, कल शाम 4 बजे से IRCTC पर होगी बुकिंग

भारतीय रेलवे 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है. शुरू में 15 जोड़ी ट्रेन चलाई जा सकती है.

Updated on: 10 May 2020, 09:38 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन के बीच उनलोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है जो अपनों से दूर कहीं फंसे हुए हैं. भारतीय रेलवे (Indian railway) 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है. शुरू में 15 जोड़ी ट्रेन चलाई जा सकती है.  बताया जा रहा है कि ये भी स्पेशल ट्रेनें होंगी जो नई दिल्ली से अलग-अलग 15 जगहों पर चलेंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि रेलवे की योजना 12 मई, 2020 से यात्री ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने की है, जिसमें शुरुआत में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली को भारत के प्रमुख स्टेशनों से जोड़ती हैं. इन ट्रेनों में बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी.'

इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्यों से अपील की है कि प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली विशेष रेलगाड़ियों के संचालन की अनुमति दें ताकि फंसे लोग अगले तीन-चार दिनों में अपने घर पहुंच सकें.

इसे भी पढ़ें:भारत को मिली बड़ी सफलता, कोरोना की जांच के लिए तैयार की ये स्वदेशी किट

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस तरह की रेलगाड़ियां चलाने की अनुमति देने के लिए पत्र लिखने के बाद रेल मंत्री ने यह अपील की है. गोयल ने रविवार को ट्वीट किया, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देशों के मुताबिक रेलवे बेहद कम समय के नोटिस पर प्रतिदिन 300 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चलाने के लिए बीते छह दिनों से तैयार है.’ उन्होंने कहा, ‘मैं सभी राज्यों से अपील करता हूं कि अपने फंसे श्रमिकों को निकालने और वापस लाने की अनुमति दें ताकि अगले तीन-चार दिनों में हम उन सभी को वापस घर पहुंचा सकें.’

और पढ़ें: मौत के आंकड़े पर केजरीवाल सरकार ने दी सफाई, कहा- निजी अस्पताल नियमित रूप से नहीं भेज रहे अपडेट

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि विभाग प्रतिदिन 300 रेलगाड़ियों का संचालन कर सकता है जिससे पांच दिनों में करीब 20 लाख प्रवासी श्रमिकों की यात्रा संभव है. देश भर में 10 मई तक 366 ‘श्रमिक स्पेशल’ रेलगाड़ियों का संचालन हुआ जिनमें से 287 अपने गंतव्यों तक पहुंची और 79 रेलगाड़ियां अभी रास्ते में हैं.

(इनपुट भाषा)