logo-image

भारत को मिली बड़ी सफलता, कोरोना की जांच के लिए तैयार की ये स्वदेशी किट

भारत (India) ने कोरोना वायरस की जांच को लेकर एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. भारत ने कोविड-19 (Covid-19) के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट विकसित कर ली है.

Updated on: 10 May 2020, 09:35 PM

नई दिल्ली:

देश में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. रोजोना कोरोना वायरस के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच भारत (India) ने कोरोना वायरस की जांच को लेकर एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. भारत ने कोविड-19 (Covid-19) के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट विकसित कर ली है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन हटाने के खतरे को कम कर सकते हैं Covid-19 संक्रमण से उबर चुके मरीज, जानें कैसे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर बताया कि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने Covid-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए पहली स्वदेशी एंटी-सार्स-सीओवी-2 मानव आईजीजी एलीसा टेस्ट किट को विकसित कर लिया है. उन्होंने बताया कि मुंबई में 2 स्थलों पर इस किट को मान्य किया गया था और इसमें उच्च संवेदनशीलता और सटीकता है. 2.5 घंटों में इस किट के माध्यम से एक साथ 90 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं. जिला स्तर पर भी एलीसा आधारित परीक्षण भी आसानी से किया जा सकता है.

पुणे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR)-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने स्वदेशी आईजीजी एलीसा टेस्ट कोविड कवच एलीसा को कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए विकसित किया है. वहीं, आईसीएमआर ने एलीसा टेस्ट किट के बड़े पैमाने पर बनाने के लिए जाइडस कैडिला के साथ भागीदारी की है.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र न्यूज़ सीएम उद्धव ठाकरे का MLC चुनाव में निर्विरोध चुना जाना तय, कांग्रेस का एक प्रत्‍याशी मैदान से हटेगा 

भारत वैक्सीन की दिशा में बढ़ा रहा कदम

वहीं, देश में ही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर कोविड-19 के लिए वैक्सीन तैयार करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. दोनों का प्रयास है कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए देश में ही वैक्सीन तैयार की जाए.