logo-image

सीएम उद्धव ठाकरे का MLC चुनाव में निर्विरोध चुना जाना तय, कांग्रेस का एक प्रत्‍याशी मैदान से हटेगा

महाराष्‍ट्र विधान परिषद (MLC) की नौ सीटों पर 21 मई को होने वाले चुनाव को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के लिए एक अच्छी खबर है.

Updated on: 10 May 2020, 08:39 PM

नई दिल्ली:

महाराष्‍ट्र विधान परिषद (MLC Election) की नौ सीटों पर 21 मई को होने वाले चुनाव को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के लिए एक अच्छी खबर है. कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की है कि वह इलेक्शन में उतारे गए अपने दूसरे उम्मीदवार राजकिशोर मोदी का नाम वापस लेगी. ऐसे में एमएलसी चुनाव में अब सीएम उद्धव ठाकरे का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःविदेश समाचार लॉकडाउन हटाने के खतरे को कम कर सकते हैं Covid-19 संक्रमण से उबर चुके मरीज, जानें कैसे

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा कि हमने विधान परिषद चुनाव के दो उम्मीदवारों में से एक का नाम वापस लेने का फैसला किया है, जिसका मतलब है कि एमवीए (शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस का महा विकास आघाड़ी) नौ में से पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारेगा. भाजपा ने चार उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की कि उसने 21 मई को महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों पर होने वाले चुनाव में दो में से एक उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का विधान परिषद का सदस्य चुना जाना तय हो गया है.

आपका बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस ने दूसरा उम्मीदवार खड़ा कर दिया है जिसके बाद मैदान में उतरे सभी प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होना तय है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशी हैं. यदि 14 मई तक किसी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया तो मुकाबला होना तय है.

इससे पहले कांग्रेस ने 21 मई को होने वाले चुनाव के लिए एक उम्मीदवार खड़ा करने का निर्णय लिया था. उस स्थिति में नौ सीटों के लिए नौ उम्मीदवार थे, लेकिन शनिवार शाम को राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने ट्वीट किया कि पार्टी की तरफ से राजकिशोर उर्फ पापा मोदी दूसरे उम्मीदवार होंगे. राजकिशोर के अलावा जालना जिला परिषद के सदस्य राजेश राठौड़ दिल्ली से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं.

थोराट ने कहा था कि उन्हें दोनों प्रत्याशियों की जीत का पूरा भरोसा है. मोदी बीड जिला कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष हैं. विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन 11 मई है. नामांकन की जांच 12 मई को होगी और नाम वापस लेने की तारीख 14 मई है. विधान परिषद के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त होने के बाद नौ सीटें खाली हो गई थीं.

यह भी पढ़ेंः 10 राज्‍यों में पिछले 24 घंटे में नहीं आया कोरोना का कोई केस, अब तक चार राज्‍य Covid-19 से अछूते

सत्ताधारी गठबंधन महा विकास आघाडी के घटक दलों ने अब तक दो-दो प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है जबकि विपक्षी दल भाजपा ने चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. ठाकरे राज्य विधायिका के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. शिवसेना ने ठाकरे के अतिरिक्त विधान परिषद में वर्तमान उपाध्यक्ष नीलम गोर्हे को प्रत्याशी बनाया है.

राकांपा की ओर से शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी उम्मीदवार हैं. भाजपा की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके और अजित गोपछाड़े उम्मीदवार हैं. भाजपा प्रत्याशियों ने शुक्रवार को नामांकन भरा। मुख्यमंत्री ठाकरे 11 मई को नामांकन दाखिल करेंगे.