logo-image

Indian Railway: पहले दिन गोमती, पुष्पक और लखनऊ मेल में यात्रियों का रहा टोटा

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने सोमवार को देशभर में करीब 1.45 लाख यात्रियों के साथ 200 स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू की. उनमें से करीब 60 फीसद ट्रेनें उत्तर भारत में शुरू हुईं.

Updated on: 02 Jun 2020, 08:50 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के सवा दो महीने बाद सोमवार से गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो गया. पहले दिन ट्रेन लगभग खाली ही दौड़ी. लखनऊ से इस ट्रेन से महज 593 यात्री रवाना हुए. हालांकि दिल्ली से वापसी में भीड़ रही. वहीं, पुष्पक में केवल 437 यात्रियों ने महाराष्ट्र के लिए रिजर्वेशन कराया था, जबकि लखनऊ मेल में यह संख्या 830 तक ही सीमित रह गई.

यह भी पढ़ें: मूडीज, फिच, एसएंडपी चीनी साजिश के तहत भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करना चाहती हैं, बीजेपी सांसद का बड़ा बयान

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सोमवार से रेल सेवा के प्रारम्भ होने के दृष्टिगत सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. स्टेशन पर प्रशासन, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से तैनात हों. स्टेशन पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए. रेलवे स्टेशन पर हर यात्री को कोरोना वायरस से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल उपलब्ध कराया जाए.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में मुनाफे के लिए आज क्या बनाएं रणनीति, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स 

सोमवार से 200 स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू हुई
बता दें कि भारतीय रेलवे ने सोमवार को देशभर में करीब 1.45 लाख यात्रियों के साथ 200 स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू की. उनमें से करीब 60 फीसद ट्रेनें उत्तर भारत में शुरू हुईं. ऐसी पहली ट्रेन मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेशन से रात 12 बजकर दस मिनट पर वाराणसी के लिए रवाना हुई. रेलवे की ऐसी 200 ट्रेने चलाने की योजना है. इन ट्रेनों का 60 फीसद यातायात उत्तर रेलवे के अंतर्गत है. उसके नेटवर्क में 118 ट्रेनें चल रही हैं. उनमें 100 ऐसी ट्रेनें जो या तो इस जोन से रवाना हुआ या उनका गंतव्य यह जोन है. नौ अन्य ट्रेनें उससे गुजर रही हैं.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, रसोई गैस के बाद अब CNG भी हुई महंगी, जानिए ताजा भाव

दिल्ली क्षेत्र में 36 ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची या वहां से रवाना हुई तथा आठ ट्रेनें वहां से गुजरीं. निजामुद्दीन स्टेशन पर 18 ट्रेनें पहुंचीं या वहां से रवाना हुई एवं एक ट्रेन वहां से गुजरी. आनंदविहार रेलवे स्टेशन पर दस ट्रेनें पहुंची या वहां से रवाना हुईं. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चार ट्रेनें पहुंची और वहां से चार ट्रेनें रवाना हुईं.