News Nation Logo
संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

Indian Army Day 2021: राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने सेना के वीर जवानों को किया नमन

भारत में हर साल 15 जनवरी (15 January) को ही सेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के. एम. करियप्पा (K. M. Cariappa) ने भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर की जिम्मेदारी संभाली थी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 Jan 2021, 08:14:32 AM
indian army day 2021

भारतीय सेना दिवस 2021 (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

Indian Army Day 2021 : आज पूरा देश थल सेना दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर पूरा हिंदुस्तान भारतीय थल सेना की वीरता, अदम्य साहस और शौर्य की कुर्बानी की दास्तां बयां करता है. सेना दिवस के मौके पर देश के अमर जवानों को याद कर उन्हें सलामी दी जाती है. इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में रोमांचक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसके अलावा राजधानी दिल्ली (Delhi) में सेना मुख्यालय (Indian Army Headquarter) के साथ-साथ देश के कोने-कोने में शक्ति प्रदर्शन के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- कैलाश विजयवर्गीय ने बढ़ाई ममता बनर्जी की टेंशन, किया यह बड़ा दावा

बता दें कि भारत में हर साल 15 जनवरी (15 January) को ही सेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के. एम. करियप्पा (K. M. Cariappa) ने भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर की जिम्मेदारी संभाली थी. उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था.

ये भी पढ़ें- 'बिहार के बाद अब UP और बंगाल में भी करेंगे हमारी मदद'... ओवैसी पर BJP सांसद साक्षी महाराज का बयान 

सेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने ट्वीट कर देश के सभी जवानों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ''मां भारती की रक्षा में पल-पल मुस्तैद देश के पराक्रमी सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस की हार्दिक बधाई. हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है, जिसने हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है. समस्त देशवासियों की ओर से भारतीय सेना को मेरा नमन.''

First Published : 15 Jan 2021, 08:14:32 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.