logo-image

Indian Army Day 2021: राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने सेना के वीर जवानों को किया नमन

भारत में हर साल 15 जनवरी (15 January) को ही सेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के. एम. करियप्पा (K. M. Cariappa) ने भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर की जिम्मेदारी संभाली थी.

Updated on: 15 Jan 2021, 08:14 AM

नई दिल्ली:

Indian Army Day 2021 : आज पूरा देश थल सेना दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर पूरा हिंदुस्तान भारतीय थल सेना की वीरता, अदम्य साहस और शौर्य की कुर्बानी की दास्तां बयां करता है. सेना दिवस के मौके पर देश के अमर जवानों को याद कर उन्हें सलामी दी जाती है. इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में रोमांचक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसके अलावा राजधानी दिल्ली (Delhi) में सेना मुख्यालय (Indian Army Headquarter) के साथ-साथ देश के कोने-कोने में शक्ति प्रदर्शन के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- कैलाश विजयवर्गीय ने बढ़ाई ममता बनर्जी की टेंशन, किया यह बड़ा दावा

बता दें कि भारत में हर साल 15 जनवरी (15 January) को ही सेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के. एम. करियप्पा (K. M. Cariappa) ने भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर की जिम्मेदारी संभाली थी. उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था.

ये भी पढ़ें- 'बिहार के बाद अब UP और बंगाल में भी करेंगे हमारी मदद'... ओवैसी पर BJP सांसद साक्षी महाराज का बयान 

सेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने ट्वीट कर देश के सभी जवानों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ''मां भारती की रक्षा में पल-पल मुस्तैद देश के पराक्रमी सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस की हार्दिक बधाई. हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है, जिसने हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है. समस्त देशवासियों की ओर से भारतीय सेना को मेरा नमन.''