logo-image

IAF इजराइल से खरीदेगा SPICE बम, बालाकोट हमले में इसी बम का किया गया था इस्तेमाल

इजराइल से और आएंगे बालाकोट में कहर बरपाने वाले SPICE बम

Updated on: 07 Jun 2019, 07:35 AM

नई दिल्ली:

इंडियन एयरफोर्स (Indian Airforce) ने इजरायल के साथ एक बड़ा रक्षा सौदा किया है. भारतीय वायुसेना (IAF) 300 करोड़ रुपये में इजरायल से स्पाइस बम हथियार खरीद रही है. बता दें कि ये वही स्पाइस बम है जिसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए किया था.  

बता दें कि इसी साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद ने सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला किया था, जिसमें हमारे 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह करने के लिए एयर स्ट्राइक किया था. इस दौरान भारतीय वायु सेना ने जिस हथियार का इस्तेमाल किया था वे स्पाइस बम थे जिन्हें लड़ाकू विमानों से आतंकी ठिकानों पर लान्च किया गया था.

इसी के तहत भारत ने इजराइल से स्पाइस बम खरीदने का सौदा किया है. भारतीय वायुसेना की ओर से करीब 300 करोड़ रुपये में 100 स्पाइस बम खरीदने का सौदा किया गया है. इजराइल जल्द ही भारत को स्पाइस बम सौंप देगा. इसे लेकर भारत की ओर से सारी तैयारी कर ली है.