logo-image

भारत कोरोना वैक्सीन के निर्यात को नहीं देगा विस्तार, घरेलू मांग पहले

भारत ने विदेशों में टीके की आपूर्ति करना 20 जनवरी से शुरू किया था. भारत अब तक करीब 80 देशों में टीके की 6 करोड़ 4 लाख खुराक भिजवा चुका है.

Updated on: 25 Mar 2021, 07:39 AM

highlights

  • अब तक करीब 80 देशों में टीके की 6 करोड़ 4 लाख खुराक भेजी गई
  • घरेलू मोर्चे पर बढ़ते कोरोना मामले देख नहीं भेजी जाएंगी विदेश वैक्सीन
  • बीते 6 दिनों में ही कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या में 1 लाख का इजाफा 

नई दिल्ली:

भारत अगले कुछ महीनों तक कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन के निर्यात को संभवत: विस्तार नहीं देगा, क्योंकि कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर उसका ध्यान घरेलू मांग को पूरा करने पर केंद्रित हो गया है. इसकी जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि भारत (India) विभिन्न देशों से की जा चुकी मौजूदा प्रतिबद्धताएं पूरी करेगा, लेकिन घरेलू मांग पूरा करने के लिए आगामी कुछ महीनों के लिए निर्यात को नहीं बढ़ाएगा. उन्होंने बताया कि दो-तीन महीनों बाद हालात की समीक्षा की जाएगी. बीते 24 घंटे में ही देश में कोरोना के 47 हजार से भी ज्यादा नए मामले सामने आए थे और 275 लोगों की मौत हुई थी. 

20 जनवरी से भेज रहा था भारत दूसरे देशों को वैक्सीन
गौरतलब है कि भारत ने विदेशों में टीके की आपूर्ति करना 20 जनवरी से शुरू किया था. भारत अब तक करीब 80 देशों में टीके की 6 करोड़ 4 लाख खुराक भिजवा चुका है. दरअसल, भारत में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के 47 हजार से भी ज्यादा नए मामले सामने आए थे और 275 लोगों की मौत हुई थी. भारत में अब तक कोरोना के कुल 1,17,34,058 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 3,68,457 ऐक्टिव केस हैं. अबतक कुल 1,12,05,160 लोग कोरोना संक्रमण से निजात पा चुके हैं जबकि 1,60,441 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में 24 घंटे में रिकॉर्ड 31,855 नए कोरोना केस, राजधानी में भी बढ़ा खतरा

बीते 6 दिनों में 1 लाख बढ़े सक्रिय मामले
इनमें से बीते 6 दिनों में ही एक्टिव केसों की संख्या में 1 लाख का इजाफा हुआ है. राज्यवार बात करें तो महाराष्ट्र चिंता की वजह बना हुआ है. बुधवार को राज्य में नए संक्रमण के 31,855 केस दर्ज किए गए. इसके अलावा मुंबई में भी नए केसों का आंकड़ा 5,000 के पार पहुंच गया. शहर में 5,190 नए केस दर्ज किए गए हैं. इस तरह अकेले महाराष्ट्र में ही एक्टिव केस 2.5 लाख हैं, जबकि पूरे देश का आंकड़ा ही 4 लाख के करीब है.  

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, नांदेड़ में 11 दिन के लिए लॉकडाउन

महाराष्ट्र दे रहा चिंता
इस बीच कोरोना के मामलों को थामने के लिए महाराष्ट्र सरकार की कोरोना टास्क फोर्स ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है. जुहू बीच को कुछ सप्ताह के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा शाम 7 बजे के लोगों के मूवमेंट को कम करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा गैर-जरूरी सामान की बिक्री करने वाली दुकानों को थोड़ा जल्दी बंद करने को कहा गया है. गुजरात में भी चिंताएं बढ़ रही हैं. बुधवार को सूबे में कोरोना के 1,790 नए केस दर्ज किए गए.