logo-image

बनारस समेत देश के कई शहरों में बीएस-4 ईंधन हुआ लॉन्च

पर्यावरण को सुरक्षित रखने और कार्बन एमिशन पर नियंत्रण करने के लिये भारत ने आधिकारिक तौर पर पूरे देश में बीएस-4 ईंधन लॉन्च कर दिया है।

Updated on: 01 Apr 2017, 10:29 PM

नई दिल्ली:

पर्यावरण को सुरक्षित रखने और कार्बन एमिशन पर नियंत्रण करने के लिये भारत ने आधिकारिक तौर पर पूरे देश में बीएस-4 ईंधन लॉन्च कर दिया है।

सरकार ने ये फैसला उस समय लिया है जब हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बीएस-3 गाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बीएस-3 गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन न किया जाए।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में उड़ीसा की स्थापना दिवस उत्कल दिवस के मौके पर बीएस-4 ईंधन की औपचारिक लॉन्चिंग की।

इसे भी पढ़ें: IPL 2017: युवराज सिंह से दिनेश कार्तिक तक, ये बिके सबसे महंगे लेकिन कैसा रहा प्रदर्शन, जानिए

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सांकेतिक रुप से वीडियो लिंक के माध्यम से देश के 12 अलग-अलग हिस्सों में कम उत्सर्जन वाले ईंधन को लॉन्च किया। जिन शहरों में बीएस-4 ईंधन को लॉन्च किया गया वो शहर हैं वाराणसी, विजयवाड़ा, दुर्गापुर, गोरखपुर, इंफाल, भोपाल, रांचीस मदुरै, नागपुर, पटना, गुवाहाटी और शिलांग शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: एमसीडी चुनाव 2017: अरविंद केजरीवाल ने लगाये मोदी-मोदी के नारे!

प्रधान ने कहा, ' आज हम स्वच्छ ईंधन को लॉन्च कर एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। इससे प्रदूषण कम होने से देश की 125 करोड़ जनता को फायदा होगा।'

रेकॉर्ड समय में रिफाइनरी और स्वच्छ ईंधन उपलब्द कराने के लिये उन्होंने ऑयल कंपनियों की तारीफ भी की।

तेल उत्पादक कंपनियां चरणबद्ध तरीके से इस दिशा में काम कर रही हैं और इस पर 90,0000 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: स्मृति ईरानी की कार का पीछा कर रहे डीयू के 4 छात्र गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में सवसे कम प्रदूषण उत्सर्जक देश है। उसके बावजूद भी हमने बीएस-4 अपनाकर पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिये अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।

उन्होंने इस दौरान एक महिला को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देकर दो करोड़ लाभार्थी की संख्या भी पूरी की।

इसे भी पढ़ें:  छत्तीसगढ़ सीएम रमन सिंह बोले, जो गाय मारेगा उसे लटका देंगे

और पढ़ें: दिग्विजय का पर्रिकर पर पलटवार, कहा-शर्म कीजिए, गोवा के लोगों को ठगा है आपने