logo-image

IPL 2017: युवराज सिंह से दिनेश कार्तिक तक, ये बिके सबसे महंगे लेकिन कैसा रहा प्रदर्शन, जानिए

चेन्नई सुपरकिंग्स ने तब धोनी को 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। धोनी 2015 तक चेन्नई के साथ जुड़े रहे और सुपरकिंग्स के लिए यह फायदे का सौदा रहा।

Updated on: 01 Apr 2017, 09:57 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दसवें सीजन की शुरुआत 5 अप्रैल से हो रही है। एक बार फिर आठ टीमें ट्रॉफी के लिए एक-दूसरे से जद्दोजहद करेगी। हर साल आईपीएल में उन खिलाड़ियों पर सबकी नजर रहती है जिनकी नीलामी के दौरान सबसे ज्यादा बोली लगी। आईए, नजर डालते हैं कि 2008 से अब तक के उन खिलाड़ियों पर जो सबसे महंगे बिके- 

महेंद्र सिंह धोनी रहे 2008 के सबसे महंगे खिलाड़ी: चेन्नई सुपरकिंग्स ने तब धोनी को 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। धोनी 2015 तक चेन्नई के साथ जुड़े रहे और सुपरकिंग्स के लिए यह फायदे का सौदा रहा। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल इतिहास की सबसे बेहतरीन और मजबूत टीमों से एक बन कर उभरी। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने छह साल के सफर में दो बार खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल-2 में केविन पीटरसन पर लगी 7.5 करोड़ की बोली: दूसरे सीजन में आईपीएल का बाजार ठंडा रहा। इंग्लैंड के केविन पीटरसन को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 7.5 करोड़ रुपये में खरीदा। ऐसे ही चेन्नई सुपरकिंग्सने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को भी 7.5 करोड़ में खरीदा लेकिन बाजी डेक्कन चार्जर्स ने मारी। केविन पीटरसन केवल छह मैच ही खेल सके। वहीं, एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने भी केवल तीन मैच खेले। उस सीजन में मैथ्यू हेडन ने सबसे ज्यादा 12 मैचों में 572 रन बनाए।

इरफान पठान पर 2011 में लगी 12 करोड़ की बोली: पठान को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़ रुपये) में खरीदा। हालांकि इसके अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 11 मैच में केवल 150 रन ही बनाए और 11 विकेट अपने नाम किए। वह आईपीएल में तीन टीमों के लिए खेले। इस बार उनमें किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

इसी साल रोबिन उथप्पा को भी पुणे वॉरियर्स ने 13 करोड़ में खरीदा। टीम तो कुछ खास नहीं कर सकी हालांकि उथप्पा ने 14 मैचों में जरूर 264 रन बनाए।

रविंद्र जडेजा पर 2012 में लगी 13 करोड़ की बोली: चेन्नई सुपरकिंग्स ने तब जडेजा पर यह दांव खेला था। चेन्नई सुपरकिंग्स में रहते हुए जडे़जा ने 70 मैच खेले और 55 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे। चेन्नई पर बैन के बाद वह अब गुजरात लांयस के लिए खेल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: विराट कोहली का जलवा दिखेगा या नहीं, BCCI की मेडिकल रिपोर्ट से दूसरे हफ्ते में होगी तस्वीर साफ

दिनेश कार्तिक पर 2014 में लगी 13 कोरड़ की बोली: भारतीय विकेटकेपर बल्लेबाज पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने भरोसा करते हुए 2014 आईपीएल ऑक्शन में 2.8 मिलियन (13 करोड़ रूपए) खर्च किये थे। हालांकि न तो कार्तिक ने ही कोई कमाल किया और न ही उनकी टीम ने। दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम उस सीजन में आखिरी स्थान पर रही। कार्तिक इसके बाद 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए खेले। इसके बाद से कार्तिक गुजरात लायंस के लिए खेल रहे हैं।

युवराज पर मेहरबान हुए फ्रेंचाइजी: युवराज सिंह सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल के इतिहास में दो बार बिक चुके हैं। उन्हें 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 14 करोड़ में खरीदा उन्होंने इस सीजन में बेंगलुरू की ओर से 14 मैचों में 376 रन बनाए और पांच विकेट भी हासिल किए। इसके बाद अगले साल 2015 में युवराज पर दिल्ली ने 16 करोड़ की बोली लगाई। लेकिन यह सीजन उनके लिए बेहद खराब रहा। पिछले साल से युवराज मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हैं। हैदराबाद ने उन्हें पिछले साल 7 करोड़ में खरीदा था।

बेन स्टोक्स 14 करोड़ में बिके: 2017 के लिए इंग्लैंड के बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ में बिके। उन्हें पुणे सुपजाइट्स ने खरीदा। हालांकि, प्रदर्शन कैसा होगा इसके लिए इंतजार करना होगा क्योंकि स्टोक्स का यह पहला आईपीएल है।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: पुणे सुपरजाइंट्स टीम धोनी की कप्तान में रही फ्लॉप, स्मिथ के नेतृत्व में करेगी कमाल?