News Nation Logo
Banner

Live: CM केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की लिखी चिट्ठी, मांगी मदद

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर भारत में कहर बरपा रही है. संक्रमण की बेहद तेज रफ्तार अब डराने लगी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Apr 2021, 02:13:32 PM
arvind kejriwal

Live: CM केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की लिखी चिट्ठी, मांगी मदद (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना वायरस से मचा देश में हाहाकार
  • बिगड़ते हालातों पर सरकारें एक्शन में 
  • कई राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू लगे

नई दिल्ली:  

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर भारत में कहर बरपा रही है. संक्रमण की बेहद तेज रफ्तार अब डराने लगी है. कोरोना के अटैक से लोगों में भय है तो सरकारों के सामने फिर बड़ा संकट खड़ा हो गया है. संक्रमण ने पूरे स्वास्थ्य तंत्र को बिगाड़ कर रख दिया है. बेलगाम कोरोना से देश में हालात बद से बत्तर होते जा रहे हैं. आलम यह है कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड्स नहीं हैं तो मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाटों में जगह कम पड़ रही है. हालांकि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सरकारें सख्त कदम उठा रही हैं. देश के कई राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन लगाए गए हैं तो अधितकर राज्यों में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू के जरिए संक्रमण की चेन तोड़ने की कोशिश की जा रही है.

LIVE UPDATES:-

2.07PM: कोरोना से देशभर के साथ-साथ राजधानी दिल्ली का भी हाल बद से बदतर होता जा रहा है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की चिट्ठी लिखी है. पत्र में केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर चिंता जताते हुए ऑक्सीजन की सप्लाई तुरंत देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से अपील की केंद्र के 10 हज़ार बेड में से 7000 कोरोना के लिए सुरक्षित किए जाएं.

1.45PM: प्रधानमंत्री ने वाराणसी में कोविड-19 पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बातचीत की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशासन पूरी संवेदनशीलता के साथ वाराणसी के लोगों की हर संभव सहायता करे और 'दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी' का अनुपालन तथा 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करे. प्रधानमंत्री ने ट्रैकिंग, ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर पुनः जोर दिया. 

1.15PM: कोरोना से देशभर के साथ-साथ राजधानी दिल्ली का भी हाल बद से बदतर होता जा रहा है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर बात की और उन्हें कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली के हालातों पर जानकारी दी.

12.30PM: मुंबई में कोरोना से बिगड़ते हालातों पर मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि मुंबई के कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है, इसलिए मरीजों को कोविड सेंटर्स में शिफ्ट कराना पड़ा. मरीजों को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि मुंबई के कुछ अस्पतालों में अब लिक्विड ऑक्सीजन इस्तेमाल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना से दिल्ली में हाहाकार, CM केजरीवाल के चेहरे पर साफ दिखी टेंशन

11.45AM: कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पश्चिम बंगाल में अपनी सभी रैलियां स्थगित कीं. राहुल गांधी ने मौजूदा स्थिति में सभी नेताओं को बड़ी रैलियों के परिणामों के बारे में सोचने की सलाह दी.

11.15AM: मध्य प्रदेश में क़ोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं तो वही 60 मौतें कोरोना से हुई हैं. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 26 अप्रैल तक लॉक डाउन भी बढ़ाया गया है. 

यह भी पढ़ें: Viral: देश में कोरोना से हाहाकार के बीच उम्मीद और हौंसले को बढ़ाता वीडियो

10.39AM: कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति को देखते हुए JEE (मेन) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि नई तारीख की घोषणा परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी.

9.54AM; उत्तर प्रदेश में आज लागू लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए मुरादाबाद की सब्ज़ी मंडी पहुंचे. लोगों ने इस दौरान कोरोना नियमों का उल्लंघन किया. प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को लॉकडाउन लागू किया है.

9.47AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के लिए सुबह 11 बजे बैठक करेंगे. वाराणसी में कोरोना वायरस से लड़ रहे शीर्ष अधिकारी, स्थानीय प्रशासन और डॉक्टर इस बैठक में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई है.

9.43AM: देश ने कोरोना के दैनिक मामलों  में तेज रफ्तार पकड़ ली है. सिर्फ एक दिन के अंदर कोरोना के मामले ढाई लाख के पार पहुंच गए हैं.  रविवार को आए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में 2,61,500 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इसी के साथ देश में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1,47,88,109 पहुंच गई है. जबकि देश में पिछले 24 घंटे में 1,501 मरीजों ने जान गंवाई है, जिन्हें मिलाकर अब तक मरने वालों का आंकड़ा 1,77,150 पहुंच गया है.

8.44AM: कोरोना कर्फ्यू के 36 घंटे का असर गोरखपुर में आज हर तरफ देखने को मिल रहा है. हालांकि शहरी और ग्रामीण इलाकों में पुलिस कर्मियों ने चौराहों पर बैरिकेडिंग तो की है और हर आने जाने वाले व्यक्ति से पूछताछ भी की जा रही है, लेकिन रविवार का दिन होने की वजह से आज लोग स्वयं अपने घरों से कम ही निकल रहे हैं. सिर्फ मेडिकल सेवाओं और चुनाव ड्यूटी में लगे हुए लोग ही आज सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं.

8.21AM: मध्य प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. जीतू पटवारी ने खुद के संपर्क में आए सभी लोगों से टेस्ट कराने और सावधानी बरतने की अपील की है.

7.53AM: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी 18 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी 18 स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं. इस पर सीएमओ एनके गुप्ता कहना है कि वैक्सीन कवच का काम कर रही है.

7.43AM: राजधानी दिल्ली में लागू वीकेंड कर्फ्यू के दौरान पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं. राजधानी में कल सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा.

6.57AM: हरिद्वार कुंभ से लौटने वाले दिल्ली निवासियों को अब 14 दिन होम क्वारंटीन होना जरूरी है. हरिद्वार से लौटने वाले दिल्ली वाले दिल्ली में और संक्रमण ना फैलाएं इसके लिए दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है.

6.49AM: रिलायंस रिफाइनरी जानमगर गुजरात से ऑक्सीजन का पहला टैंकर इंदौर पहुंच गया है. 30 टन ऑक्सीजन की पहली खेप इंदौर आई है.

6.39AM: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का सितम थम नहीं रहा है. बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए आज से हर रविवार को राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा. आज पूरे राज्य बंद है.


भारत के 10 राज्यों में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. इन राज्यों शनिवार को कोरोनावायरस से हुई नई मौतों का 85.83 प्रतिशत हिस्सा दर्ज किया गया, जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में शनिवार को दर्ज कुल संख्या का आधे से अधिक हिस्सा दर्ज किया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण की वजह से कुल 1,341 मौतें हुई हैं.

शनिवार को सबसे अधिक महाराष्ट्र में 398 मौत हुई हैं, जबकि इसके बाद दिल्ली (141), छत्तीसगढ़ (138), उत्तर प्रदेश (103), गुजरात (94), कर्नाटक (78), मध्य प्रदेश (60), झारखंड (56), पंजाब (50) और तमिलनाडु (33) का नंबर आता है. हालांकि गनीमत रही कि पिछले 24 घंटों में 9 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड से कोई मौत दर्ज नहीं की गई है। इनमें लद्दाख (केंद्रशासित प्रदेश), दमन एवं दीव तथा दादर नागर हवेली, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.

देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिल रही है. हर रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. शनिवार को देख में 2 लाख 34 हजार से अधिक मामले सामने आए. 10 राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान में कोविड के दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी देखी गई. नए मामलों के 79.32 प्रतिशत इन्हीं 10 राज्यों से दर्ज किए गए हैं.

 भारत के कुल सक्रिय मामले 16,79,740 तक पहुंच चुके हैं यह देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 11.56 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में कुल सक्रिय मामलों में 1,09,997 मामलों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 5 राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल में भारत के कुल सक्रिय मामलों में 65.02 प्रतिशत की भागीदारी है. देश के कुल सक्रिय मामलों में अकेले महाराष्ट्र की 38.09 प्रतिशत की भागीदारी है.

First Published : 18 Apr 2021, 06:38:52 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.