logo-image

गलवान में भारत ने ड्रैगन को दिया था मुंहतोड़ जवाब, चीन के कर्नल को बनाया गया था बंधक!

भारत और चीन के बीच हुए झड़प में लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद ड्रैगन के कर्नल रैंक के अधिकारी को हमारी सेना ने बंधक बना लिया था.

Updated on: 21 Jun 2020, 04:05 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच हुए झड़प में लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद ड्रैगन के कर्नल रैंक के अधिकारी को हमारी सेना ने बंधक बना लिया था. चीन ने यह बात अपने देश की जनता से भी छुपाई.

सूत्रों के मुताबिक चीन के कब्जे में हमारे 10 सैनिक थे. जब इन्हें छोड़ा गया तब हमने चीनी सेना के कर्नल रैंक के अधिकारी को छोड़ा गया था. इस बाबत पहले केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ जनरल वीके सिंह (VK Singh) ने भी दावा किया था कि चीन ने ही हमारे सैनिक नहीं लौटाए, भारत ने भी चीन के कई सैनिकों को वापस किया है. सूत्रों की मानें तो इसमें एक पीएलए के कर्नल रैंक के अधिकारी भी था.

चीन सरकार जनता से बोल रही झूठ 

भारत की सरकार घटना से जुड़ी तमाम जानकारी को शेयर कर रही है. लेकिन चीन अपनी जनता को धोखे में रखी हुई है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हमारे जवानों ने कई चीनी जवान को मार गिराया है. लेकिन अभी तक चीन ने इसकी पुष्टि नहीं की है और ना ही कर्नल रैंक के अधिकारी के भारत के कब्जे में लेकर कोई बयान जारी किया है.

इसे भी पढ़ें: एलएसी विवाद पर राहुल गांधी का तंज, कहा 'नरेंद्र मोदी वास्तव में ‘सरेंडर मोदी’ हैं'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को दिया फ्री हैंड

इधर, लद्दाख की गलवान घाटी में स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को फ्री हैंड दे दिया है और कहा है कि चीन की हर हरकत का जवाब दें. सेना के मुताबिक राजनाथ सिंह ने साफ कर दिया है चीन की हरकत का जवाब देने के लिए तैयार रहें. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अब चीन की तरफ उठाया गया कोई भी कदम उसी पर भारी पड़ सकता है.

और पढ़ें:चीन की हर हरकत का जवाब देने के लिए रहें तैयार, हाई लेवल मीटिंग में सेना से बोले राजनाथ सिंह

किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए भारतीय सेना तैयार 

दरअसल रविवार को राजनाथ सिंह ने चीनों सेना प्रमुखों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी. इसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे. इस दौरान राजनाथ सिंह ने गलवान घाटी की मौजूदा स्थिति का जायदा लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिर मीटिंग में सेना को फ्री हैंड दे दिया गया है और कहा गया है कि हर हरकत जवाब देने के लिए सेना तैयार रहे.