logo-image

चीन की हर हरकत का जवाब देने के लिए रहें तैयार, हाई लेवल मीटिंग में सेना से बोले राजनाथ सिंह

लद्दाख की गलवान घाटी में स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को फ्री हैंड दे दिया है और कहा है कि चीन की हर हरकत का जवाब दें

Updated on: 21 Jun 2020, 02:26 PM

नई दिल्ली:

लद्दाख की गलवान घाटी में स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को फ्री हैंड दे दिया है और कहा है कि चीन की हर हरकत का जवाब दें. सेना के मुताबिक राजनाथ सिंह ने साफ कर दिया है चीन की हरकत का जवाब देने के लिए तैयार रहें. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अब चीन की तरफ उठाया गया कोई भी कदम उसी पर भारी पड़ सकता है.

दरअसल रविवार को राजनाथ सिंह ने चीनों सेना प्रमुखों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी. इसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे. इस दौरान राजनाथ सिंह ने गलवान घाटी की मौजूदा स्थिति का जायदा लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिर मीटिंग में सेना को फ्री हैंड दे दिया गया है और कहा गया है कि हर हरकत जवाब देने के लिए सेना तैयार रहे.

यह भी पढ़ें: चीन को सबक सिखाने सोनम वांगचुक की नई अपील, बुलेट ही नहीं वॉलेट से भी हमलावर हो भारत

इससे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने शनिवार को कहा था कि भारतीय वायु सेना चीन के साथ लगती सीमा पर किसी भी सुरक्षा चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है और उपयुक्त जगह पर तैनात है. पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेना के बीच हिंसक झड़प के बाद फिर से संघर्ष छिड़ने की आशंकाओं के बीच उन्होंने यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना चीन की वायुसेना की क्षमता, उनके हवाई अड्डे, संचालनात्मक अड्डे और क्षेत्र में उनकी तैनाती से पूरी तरह अवगत है.

यह भी पढ़ें: चीनी उत्पादों के बहिष्कार के लिए इस्लामी संगठन ने जारी किया फतवा

उन्होंने कहा कि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए उनकी सेना ने सभी आवश्यक कदम उठाए हैं. यहां डुंडीगल में वायुसेना अकादमी (एएफए) में संयुक्त स्नातक परेड (सीजीपी) को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वायुसेना लक्ष्य पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और वह लद्दाख की गलवान घाटी में हमारे शूरवीरों के बलिदान को कभी व्यर्थ नहीं जाने देगी.