logo-image

गलवान के बाद अब तवांग में संघर्ष, चीन के 300 जवानों पर भारी पड़े भारत के 125 वीर सैनिक

India China Conflict : लद्दाख के गलवान के बाद अब अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीन ने एक बार दुस्साहन किया है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तवांग के नजदीक लगभग 15 हजार फीट की ऊंचाई पर भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए.

Updated on: 12 Dec 2022, 11:30 PM

highlights

  • तवांग में चीनी सेना के जवान भारत के एक पोस्ट को हटाना चाहते थे
  • भारत के 6 घायल जवानों को इलाज के लिए गुवाहाटी लाया गया

नई दिल्ली:

India China Conflict : लद्दाख के गलवान के बाद अब अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीन ने एक बार दुस्साहन किया है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तवांग के नजदीक लगभग 15 हजार फीट की ऊंचाई पर भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए. इस दौरान चीन के 300 सैनिकों पर भारत के 125 वीर सैनिक भारी पड़ गए. अंत में चीनी सैनिकों को पीछे हटना पड़ा. इस घटना में भारत के एक दर्जन और चीन के 2 दर्जन जवान घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि भारत के 6 घायल जवानों को इलाज के लिए गुवाहाटी लाया गया है. यहां उन्हें गुवाहाटी के 151 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

यह भी पढ़ें : Arunachal Pradesh: LAC पर भारत-चीन के जवानों के बीच झड़प, दोनों तरफ से कई सैनिक घायल

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में 9 दिसंबर की रात को यह घटना हुई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के 300 से ज्यादा सैनिक 17 हजार फीट की ऊंचाई पर एक चोटी की ओर बढ़ रहे थे, जिसका भारतीय सेना के जवानों ने विरोध किया. इस पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हो गई. भारत के 125 सैनिकों ने उनको वापस खदेड़ दिया. बताया जा रहा है कि तवांग क्षेत्र में चीनी सेना के जवान भारत के एक पोस्ट को हटाना चाहते थे.

यह भी पढ़ें : Gujarat: भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, जानें किसे क्या मिला

इस घटना के बाद तवांग में सेना अलर्ट पर है. इस झड़प के बाद भारत और चीन के कमांडरों ने फ्लैग मीटिंग की, ताकि क्षेत्र में शांति बनी रहे. आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी के पास कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां गलत तरीके से चीन अपना दावा करता है. इन इलाकों में दोनों देशों के सैनिक बार्डर तक अपने-अपने क्षेत्रों में गश्त करते हैं.