logo-image

Arunachal Pradesh: LAC पर भारत-चीन के जवानों के बीच झड़प, दोनों तरफ से कई सैनिक घायल

India China Conflict : देश के सबसे नॉर्थ ईस्ट राज्य अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के बीच झड़प हुई है. इस झड़प में दोनों ओर से सैनिक घायल हुए हैं.

Updated on: 12 Dec 2022, 08:15 PM

highlights

  • तवांग सेक्टर में 9 दिसंबर की रात को दोनों सैनिकों के बीच हुई थी झड़प
  • भारतीय जवानों के विरोध और झड़प के बाद पीछे हटे चीनी सैनिक
  • शांति बहाली के लिए दोनों तरफ से फ्लैग मार्च निकाला गया

नई दिल्ली:

India China Conflict : देश के सबसे नॉर्थ ईस्ट राज्य अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के बीच झड़प हुई है. इस झड़प में दोनों ओर से सैनिक घायल हुए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि 9 दिसंबर की रात को चीनी सैनिक तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के एकदम पास आ गए थे. इस पर भारतीय सेना के जवानों ने उनका काफी दृढ़ता से मुकाबला किया. हालांकि, बाद में शांति बहाली के लिए दोनों तरफ से फ्लैग मार्च निकाला गया है. 

यह भी पढ़ें : Himachal Pradesh: CM सुक्खू ने विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं को लिया वापस, OPS भी करेंगे लागू

सूत्रों के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी अरुणाचल प्रदेश के तवांग में एलएसी तक पहुंचना चाह रही थी. चीनी सेना की इस हरकत का भारतीय जवानों ने जमकर विरोध किया. इस वजह से दोनों तरफ के सैनिक आमने-सामने आ गए और उनमें झड़प हो गई. हालांकि, अंत में भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया और वे वापस चले गए. 

यह भी पढ़ें : Afghanistan: काबुल के चाइनीज होटल में धमाका और फायरिंग, 8 लोगों की मौत

पिछले 3 दिन के अंदर 2 बार दोनों सैनिकों के बीच झड़प हुई है. ऐसा बताया जा रहा है कि भारत ने तिब्बत और चिकन नेक राज्य सिक्किम में ड्रोन के दो अत्याधुनिक स्क्वॉडन तैनात करने का प्लान तैयार किया है. भारत के इस कदम से चीन बुरी तरह बौखला गया है. इस पर उसने एलएसी पर ये हरकत की है. आपको ये भी बताते चले कि इससे पहले 2021 के अक्टूबर महीने में अरुणाचल प्रदेश के यांगसे में भी दोनों देशों के सैनिकों में विवाद हुआ था.