logo-image

समुद्र में बढ़ेगी भारत की निगरानी, अमेरिका से मिला P-8I सामुद्रिक निगरानी विमान

भारत को अब समुद्र में निगरानी के लिए एक आधुनिक विमान मिला है, जिसे अमेरिका ने भारत को दिया है.

Updated on: 19 Nov 2020, 07:31 AM

नई दिल्ली:

लद्दाख के साथ समुद्री क्षेत्र हिंद महासागर में चीन से जारी टकराव के बीच भारत अपनी ताकत को और मजबूत करने में लगा है. पाकिस्तान के साथ चीन की चुनौती के मद्देनजर भारत चाहे बात जमीन की हो, आसमान की हो या समुद्र की, हर जगह अपनी सैन्य शक्ति में लगातार इजाफा कर रहा है. इसी कड़ी में भारत को अब समुद्र में निगरानी के लिए एक आधुनिक विमान मिला है, जिसे अमेरिका ने भारत को दिया है.

यह भी पढ़ें: दुश्मन पर अंतरिक्ष से नजर रखेगा भारत, इस सैटेलाइट के प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती आज से शुरू

अमेरिका से भारतीय नौसेना को पोसायडन-8 आई सामुद्रिक निगरानी विमान मिला है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि अमेरिका के साथ हुए 1.1 अरब अमेरिकी डालर के रक्षा समझौते के तहत भारतीय नौसेना को मिलने वाले 4 पोसायडन 8आई सामुद्रिक निगरानी एवं पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान में से एक विमान मिल गया है. यह विमान गोवा स्थित महत्वपूर्ण नेवल बेस आईएनएस हंस पर बुधवार सुबह उतरा.

बताया जा रहा है कि दुश्मन देश के बारे में जानने के लिए कई नई तकनीक और हथियारों से नए पी-8आई विमान लैस किए गए हैं. यह विमान अत्याधुनिक सेंसरों से लैस है, जिससे भारतीय नौसेना के लिए समुद्र में निगरानी का काम बहुत आसान होगा.

यह भी पढ़ें: ISRO आज फिर रचेगा इतिहास, हासिल करेगा ये बड़ी कामयाबी

उल्लेखनीय है कि भारतीय नौसेना के पास पहले से ही आठ पी-8 आई विमान हैं जिन्हें हिंद महासागर में चीन के पोतों और पनडुब्बी पर निगरानी रखने के लिए तैनात किया गया है. वर्ष 2016 में रक्षा मंत्रालय ने चार और ऐसे विमानों की खरीद का ऑर्डर दिया था. पिछले साल सरकार ने छह और पी-8 आई विमानों की खेप की खरीद को मंजूरी दी थी.