News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

महज 24 दिनों में 19 राज्यों में पहुंचा Omicron, राज्य लगा रहे पाबंदियां

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर 10 राज्यों में मल्‍टी डिसि‍प्‍लीनरी सेंट्रल टीम को तैनात किया गया है. ये वो राज्‍य हैं जिनमें ओमीक्रॉन और कोविड-19 केस में या तो बढ़ोतरी हुई है या कोरोना टीकाकरण की रफ्तारी धीमी रही है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Dec 2021, 06:52:24 AM
Corona Virus

कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू समेत अन्य कई पाबंदियां लगाई गईं. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ओमीक्रॉन के देश में 509 संक्रमित
  • राज्यों ने लगाए कई कोरोना प्रतिबंध
  • 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज लगेगी

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन देश के 19 राज्‍यों में दस्‍तक दे चुका है. यह नया वेरिएंट अब तक 509 लोगों को संक्रमित कर चुका है. केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्‍यों ने इसके लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं. इनमें नाइट कर्फ्यू और नए साल के जश्‍न पर रोक जैसे कदम शाम‍िल हैं. यही नहीं, राज्‍य सरकारें कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए तमाम तरह की पाबंदियां और प्रोत्साहन के लिए कई घोषणाएं कर रही हैं. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज देने का ऐलान कर चुके हैं. इसकी शुरुआत अगले साल 10 जनवरी से की जाएगी. 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की बूस्‍टर डोज का विकल्प उपलब्ध होगा. यह ऑप्‍शन भी 10 जनवरी से मिलेगा.

10 राज्यों में डिसिप्लनरी टीम तैनात
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर 10 राज्यों में मल्‍टी डिसि‍प्‍लीनरी सेंट्रल टीम को तैनात किया गया है. ये वो राज्‍य हैं जिनमें ओमीक्रॉन और कोविड-19 केस में या तो बढ़ोतरी हुई है या कोरोना टीकाकरण की रफ्तारी धीमी रही है. इन राज्‍यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब शामिल हैं. कोरोना की दोनों वैक्‍सीन लगवा चुके लोग भी ओमीक्रॉन से संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में सरकार की ओर से सलाह दी गई है कि लोग कोविड रोकने के लिए तय व्यवहार का पालन करें. यानी मास्‍क पहनने के साथ बार-बार हाथ धोने और दो गज की दूरी के नियम का अभी पालन करते रहना है.

यह भी पढ़ेंः Omicron: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में Night Curfew का ऐलान

दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू 
इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ओमीक्रॉन के मामलों में बढ़ोतरी से निपटने के लिए तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया. साथ ही कई तरह की पाबंदियां लगाने का भी फैसला किया गया. क्रिसमस के बाद नए साल के जश्‍न पर रोक लगाई गई है. शादी-ब्‍याह में 200 लोगों के शामिल होने की सीमा तय की गई है. सभी रेस्‍टोरेंट और बार को अपनी सीटिंग कैपेसिटी के 50 फीसदी तक ऑपरेट करने को कहा गया है. दुकानों और प्रतिष्‍ठानों में प्रवेश के लिए मास्‍क पहनना जरूरी किया गया. इसके साथ ही सोमवार यानी आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा.

यूपी-राजस्थान में भी सख्ती
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 दिसंबर को कई राज्यों में ओमीक्रॉन मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर 25 दिसंबर से पूरे राज्‍य में नाइट कर्फ्यू सहित सख्त कदम उठाने के आदेश जारी किए थे. नाइट कर्फ्यू रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहता है. उधर राजस्थान में एक ही दिन में ओमीक्रॉन के 21 मामले सामने आने के बाद सरकार ने 1 फरवरी से सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश और विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए कोविड-19 टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया है. साथ ही रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड, 2 दिनों तक हल्की बारिश की संभावना

मेघालय जाना है तो कराएं रजिस्ट्रेशन
मेघालय सरकार ने राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए सरकारी वेबसाइट पर पंजीकरण करना और आरोग्य सेतु एप और बिहेवियरल चेंज मैनेजमेंट एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है. हरियाणा सरकार ने भी 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. इसके अलावा किसी हॉल या खुले स्‍थानों में लोगों की सीमा तय कर दी गई है. इनडोर में इसे अधिकतम 200 व्‍यक्ति रखा गया है, वहीं खुले स्‍थान के लिए यह सीमा 300 व्‍यक्ति है.

First Published : 27 Dec 2021, 06:52:24 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.