logo-image

बुधवार को टूटा सब्र, हाय गर्मी! अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम का हाल

IMD Latest Weather Report: बीते बुधवार को तापमान का पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा. वहीं अब मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम का आगे का हाल बताया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले पांच दिन भी भारत के अधिकतर राज्यों को गर्मी से झुलसाएंगे.

Updated on: 28 Apr 2022, 09:25 AM

highlights

  • गुरुवार को धूल भरी आंधी चलने की रहेगी संभावना
  • पारे से राहत के कोई आसार नहीं, 1 मई को मिलेगी हल्की राहत

नई दिल्ली:

IMD Latest Weather Report: अप्रैल का महीना खत्म होने को है वहीं मई की शुरुआत से पहले ही गर्मा का कहर लगभग भारत के सभी राज्यों पर ढ़ह रहा है. भीषण गर्मी ने लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. बीते बुधवार को तापमान का पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा. वहीं अब मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम का आगे का हाल बताया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले पांच दिन भी भारत के अधिकतर राज्यों को गर्मी से झुलसाएंगे.

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी ने BSF पर पाबंदी लगाने के दिए आदेश, लगाए ये आरोप 

किन राज्यों पर बरसेगा लू का कहर
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले पांच दिन तापमान में 2 डिग्री और तापमान का पारा हाई हो सकता है.  उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में लू के चपेड़ों को झेलना होगा. राजस्थान, उत्तरप्रदेश, ओडिशा, झारखंड, मध्यप्रदेश,  पंजाब, हरियाणा समेत चंडीगढ़ में तापमान का पारा अगले पांच दिन हाई रहेगा. इसके अलावा राजधानी दिल्ली की बात करें तो 2 मई तक दिल्लीवालों को भी भीषण गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. माना जा रहा है कि 2 मई तक पारा 40- 44 डिग्री तक जा सकता है. लगभग अप्रैल के अंत तक उत्तर पश्चिम भारत को भीषण गर्मी का प्रकोप झेलना होगा. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि गुरूवार को धूल भरी हवाऐं भी लोगों को परेशान कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः क्या फ्री होगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज? पीएम मोदी की बैठक शुरू

भीषण गर्मी के बाद इन राज्यों को बारिश से मिलेगी राहत
राहत पहुंचाने वाली बात यह है कि भीषण गर्मी के प्रकोप के बाद बादल बरस सकते हैं. वहीं  उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और सिक्किम पूर्वोत्तर भारत को गर्मी से राहत मिलेगी. इन क्षेत्रों में बादल बरसने की संभावना बनी रहेगी. आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बादल बरसेंगे.