logo-image
लोकसभा चुनाव

Heatwave Alert: देश के कई राज्यों में हीटवेट से बुरा हाल, अभी जारी रहेगा गर्मी का सितम, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heat Wave Alert: देश के कई राज्य इनदिनों लू की चपेट में हैं. इसी के साथ इन राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में गर्मी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Updated on: 21 Apr 2024, 08:40 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में लू से हाल बेहाल
  • अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी राहत
  • कई राज्यों में बारिश होने की भी संभावना

नई दिल्ली:

Heat Wave Alert: इन दिनों देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हीटवेव से कई राज्यों में बुरा हाल है. देश के 15 राज्य सुबह होते ही तपने लगते हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा तराई के राज्यों को छोड़कर पूर्वी, मध्य और दक्षिण भारत गर्मी और लू की चपेट में है. सुबह 10 बजे के बाद लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के गंगा तट के इलाकों, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बिहार और ओडिशा समेत कई राज्यों में तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: सूर्यदेव की कृपा से इन राशियों को होगा भाग्योदय, जानें आज का राशिफल 

अगले पांच दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों को अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वहीं इस दौरान तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा भी हो सकता है. इसी के साथ कुछ राज्यों में अप्रैल से लेकर जून तक 20 दिनों तक लू पड़ने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को अगले पांच दिनों के लिए लू और गर्मी का पूर्वानुमान जारी किया. जिसके मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी रायलसीमा, मध्य ये इलाके भीषण गर्मी की चपेट में रहेंगे.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से लेकर राजस्थान में PM मोदी की रैलियों तक, रविवार को इन खबरों पर रहेगी खास नजर

वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके साथ ही बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में भीषण लू चलने की संभावना है. उधर कर्नाटक के आंतरिक इलाकों, तमिलनाडु, पुडुचेरी, उत्तराखंड, विदर्भ और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज राजस्थान में करेंगे चुनावी रैली, जालौर और बांसवाड़ा में करेंगे विजय शंखनाद सभा को संबोधित

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बीच देश के कई राज्यों में भारी बारिश भी हो सकती है. आईएमडी का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों में बारिश होने का अनुमान है. जबकि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. इनके अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अनुमान है. इसके अलावा, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ में 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.