logo-image

IMD Alert: दिल्ली में '0' तक गिरेगा पारा! इन इलाकों में माइनस तक पहुंचेगा तापमान

IMD Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत खून जमा देने वाली ठंड के आगोश में समाने वाला है और ऐसा आने वाले दो या तीन दिन में होने वाला है. सर्दी इतनी अधिक होगी की मानों शरीर का खून जम गया हो.

Updated on: 13 Jan 2023, 05:16 PM

New Delhi:

IMD Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत खून जमा देने वाली ठंड के आगोश में समाने वाला है और ऐसा आने वाले दो या तीन दिन में होने वाला है. सर्दी इतनी अधिक होगी की मानों शरीर का खून जम गया हो. कोहरा राजधानी समेत अधिकांश शहरों को अपनी सफेद चादर में लपेट लेगा, जिसकी वजह से दूर तो दूर आपको अपनी बगल तक की चीजें नजर नहीं आएंगी. उस पर बर्फीली हवाएं लोगों को अपने-अपने घरों में कैद होने को मजबूर कर देंगी. दिल्ली जो कि हिंदुस्तान का दिल है, वहां मौसम का पारा शून्य तक गिर जाएगा, जबकि गुरूग्राम जैसे सीमावर्ती शहरों में तापमान माइनस में जा पहुंचेगा. ऐसा हम नहीं बल्कि भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट का कहना है. 

Sarkari Yojana: बेरोजगार युवाओं को हर माह मिल रहे 3 हजार रुपए, जल्द उठाएं योजना का लाभ

दिल्ली के लिए बड़ा अलर्ट जारी

दरअसल, मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि 48 घंटे के भीतर दिल्ली समेत वेस्ट एंड नॉर्थ इंडिया पर खतरनाक कोल्ड अटैक हो सकता है, जो इस सीजन का सबसे ज्यादा प्रभावी अटैक होगा. आईएमटी की रिपोर्ट के अनुसार 15 जनवरी के बाद से मौसम में अचानक बड़ा परिवर्तन दिखाई देगा, जिसके चलते तापमान में तेजी के साथ गिरावट देखी जाएगी. पहाड़ी राज्यों में गल रही बर्फ के कारण मैदानी राज्यों में सर्द हवाएं चलेंगी. यहां तक कि 20 जनवरी के आसपास राजस्थान की कुछ जगहों में तापमान माइनस में पहुंच सकता है. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि तेजी से साथ पूरब की तरफ बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर में 15 व 16 जनवरी से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. इस पश्चिमी विक्षोभ का असर केवल दिल्ली-एनसीआर तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि पूरा उत्तर भारत इसकी चपेट में रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि नॉर्थ इंडिया में पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है.

Electricity Bill: बिजली बिल हमेशा आएगा जीरो! बस एक बार खर्च करने होंगे 443 रुपए

इन राज्यों में पड़गी खतरनाक ठंड

मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा कर्नाटक, ओडिशा, वेस्ट बंगाल, असम व सिक्किम में ठंड भयानक रूप धारण कर सकती है.