logo-image

Electricity Bill: बिजली बिल हमेशा आएगा जीरो! बस एक बार खर्च करने होंगे 443 रुपए

Electricity Bill: मध्यम वर्गीय नौकरी पेशा लोगों की कमाई का बड़ा हिस्सा बिल और ईएमआई चुकाने में निकल जाता है. खासकर सर्दियों में बिजली आदि का बिल ज्यादा परेशान करता है

Updated on: 07 Jan 2023, 12:40 PM

New Delhi:

Electricity Bill: मध्यम वर्गीय नौकरी पेशा लोगों की कमाई का बड़ा हिस्सा बिल और ईएमआई चुकाने में निकल जाता है. खासकर सर्दियों में बिजली आदि का बिल ज्यादा परेशान करता है. क्योंकि लोगों के घरों में सर्दी से बचाव के लिए रूम हीटर व गीजर जैसे इलेक्ट्रिक उपकरण लगे होते हैं, ऐसे में मीटर का पहिया तेजी से घूमता है और पता तब चलता है, जब बिजलीकर्मी बिल का फर्रा काट कर चला जाता है. अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लाए हैं, जिसको पढ़कर आप खुशी से उछल पड़ोगे.

UP के हरदोई में दिल्ली कंझावला जैसी घटना, कार ने छात्र को सड़क पर घसीटा

Electricity Bill आएगा जीरो

दरअसल, आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको एक रुपया भी बिजली का बिल देने की जरूरत नहीं है. सबसे खास बात यह है कि इस डिवाइस को केन्द्र सरकार के द्वारा ही प्रोत्साहित किया जा रहा है. ये बात आपको मालूम ही होगी की सरकार इन दिनों सोलर एनर्जी को प्रमोट कर रही है. इसके अलावा सोलर एनर्जी से संबंधित उत्पादों पर भी सब्सिडी दी जा रही है. इस क्रम में बाजार में एक ऐसा सोलर लाइट बिक रहा है, जिसके यूज से सर्दियों में आपका बिजली बिल शून्य हो सकता है.

'ऑपरेशन थियेटर में मुझे बदनीयती से छुआ गया' होश में आने पर छलका महिला का दर्द

Electricity Bill को ऐसे करें कम

इस सोलर लाइट के इस्तेमाल से आप अपने घर की अधिकांश लाइट जला सकते हैं. इस सोलर लाइट को आप मार्केट से Hardoll LED Waterproof Fence Solar Light Lamp के नाम से खरीद सकते हैं. प्रोडक्ट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी अमेजन ने इसकी कीमत 443 रुपए रखी है. इसका फायदा यह है कि इसके इस्तेमाल से आप बिना बिजली के भी अपने घर को रोशन रख सकते हैं. धूप में 6 घंटे चार्ज होने के बाद ये 18 घंटे तक काम करती है. हालांकि बड़ा सोलर पैनल लगवाकर आप घर में एसी, रूम हीटर, गीजर, टीवी, फ्रिज व कूलर पंखे जैसे उपकरण भी फ्री यानी बिना कोई बिजली बिल दिए जला सकते हैं.