logo-image

Sarkari Yojana: बेरोजगार युवाओं को हर माह मिल रहे 3 हजार रुपए, जल्द उठाएं योजना का लाभ

Sarkari Yojana : केन्द्र और राज्य सरकारों ने किसान, मजदूर, महिला, युवाओं और बुजुर्ग समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं शुरू की हुई हैं. इन योजनाओं के तहत लाभार्थी को सीधा लाभ दिया जा रहा है

Updated on: 12 Jan 2023, 07:24 PM

New Delhi:

Sarkari Yojana : केन्द्र और राज्य सरकारों ने किसान, मजदूर, महिला, युवाओं और बुजुर्ग समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं शुरू की हुई हैं. इन योजनाओं के तहत लाभार्थी को सीधा लाभ दिया जा रहा है. लेकिन कम लोग जानते हैं कि सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए भी एक योजना चलाई है, जिसके तहत लाभार्थी को हर माह 3000 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं हरियाणा सरकार की एक स्कीम की जिसका नाम हरियाणा सक्षम युवा योजना ( Saksham Yuva Yojana ) है. अगर आप भी इस राज्य के निवासी हैं और बेरोजगार युवक हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए आपको बस छोटी सी प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

"उठो, जागो और लक्ष्य से पहले मत रुको" विवेकानंद जी का ये उद्घोष याद रखें युवाः PM

दरअसल, हरियाणा सरकार ने यह योजना राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए शुरू की है. ऐसे  युवा जो पढ़ लिख तो गए हैं, लेकिन किसी कारणवश उनकी नौकरी नहीं लग पाई है...हरियाणा सरकार ने ऐसे युवाओं के लिए 3000 प्रति माह की आर्थिक मदद देने की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भरना होगा और इसको रोजगार कार्यालय में जमा करना होगा. जैसे ही आपका फॉर्म रोजगार कार्यालय में जमा हो जाता है तो आप योजना के लिए आवदेन कर सकते हैं. खास बात यह है कि आप ऑफलाइन ही नहीं ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं.  

कर्नाटक: PM Modi की सुरक्षा में बड़ी चूक, प्रधानमंत्री की कार तक पहुंचा शख्स

जानें ऑनलाइन कैसे करें आवेदन-

  • सबसे पहले रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराएं
  • इसके बाद आप hreyahs.gov.in वेबसाइट पर जाएं
  • होमपेज पर अप्लाई लिंक कर क्लिक करें
  • अपनी योग्यता के हिसाब से रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें
  • आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आएगा, जिसमें सभी जानकारियां भरें
  • फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें
  • इस प्रिंटआउट को सरकारी कार्यालय में जमा करा दें