logo-image

अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से पहचाना जाएगा HRD मंत्रालय, नई शिक्षा नीति को मोदी कैबिनेट की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) हमेशा कुछ नया करने के लिए जाने जाते हैं. अपने कार्यकाल में उन्होंने कई मंत्रालयों के नाम में बदलाव किया है. इसी कड़ी में मोदी कैबिनेट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) करने का फैसला लिया है.

Updated on: 29 Jul 2020, 01:21 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) हमेशा कुछ नया करने के लिए जाने जाते हैं. अपने कार्यकाल में उन्होंने कई मंत्रालयों के नाम में बदलाव किया है. इसी कड़ी में मोदी कैबिनेट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) करने का फैसला लिया है. इस बैठक के दौरान मोदी सरकार ने नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दे दी है. इसके बारे में विस्तृत जानकारी सरकार की ओर से शाम 4 बजे होने वाली कैबिनेट ब्रीफिंग में दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Rafale Live: काउंटडाउन शुरू, राफेल ने यूएई से अंबाला के लिए भरी उड़ान

कैबिनेट बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया था कि मंत्रालय का मौजूदा नाम बदल कर शिक्षा मंत्रालय कर दिया जाए. इस प्रस्ताव पर मोदी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. इस फैसले के साथ ही 34 साल बाद नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दे दी गई है. अब पूरे उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए एक ही रेगुलेटरी बॉडी होगी ताकि शिक्षा क्षेत्र में अव्यवस्था को खत्म किया जा सके.

यह भी पढ़ेंः देश में 15 लाख के पार पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या, 24 घंटों में 768 लोगों की मौत

ये होगा फायदा
शिक्षा मंत्रालय ने उच्च शिक्षा के लिए एक ही रेगुलेटरी बॉडी 'नेशनल हायर एजुकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी (एनएचईआरए) या हायर एजुकेशन कमिशन ऑफ इंडिया' तय किया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति का निर्माण 1986 में किया गया था और 1992 में इसमें कुछ बदलाव किए गए थे. तीन दशक बाद भी कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.