logo-image

10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक अपने-अपने घरों में करेंगे : एचआरडी मंत्री

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने निर्देश दिए हैं कि लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक अपने-अपने घरों में करेंगे.

Updated on: 09 May 2020, 06:51 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने निर्देश दिए हैं कि लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक अपने-अपने घरों में करेंगे. एचआरडी मंत्री ने कहा कि देश भर के 3,000 स्कूलों को 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है. उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं की सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 50 दिन के भीतर पूरा होगा.

यह भी पढ़ें: अमित शाह की मृत्‍यु की दुआ मांगने वालों को जेपी नड्डा ने लगायी कड़ी फटकार, कही ये बात

गृह मंत्री अमित शाह का किया धन्यवाद:
अमित शाह का धन्यवाद करते हुए रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि गृह मंत्रालय के सहयोग से 173 विषयों की डेढ़ करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं को 3000 नोडल विद्यालयों तक पहुंचाया जा रहा है. यह 10वीं और 12वीं के वह एग्जाम की उत्तर पुस्तिका है जो सीबीएसई परीक्षा स्थगित होने से पहले ही हो चुके हैं. जिसके बाद इन उत्तर पुस्तिकाओं को इन 3000 विद्यालयों से उन शिक्षकों के घर तक पहुंचाया जाएगा जो इन एग्जाम आंसर शीट को चेक करेंगे.

यह भी पढ़ें: अमित शाह के हेल्थ को लेकर अफवाह फैलाने वाले 4 लोगों को क्राइम ब्रांच ने लिया हिरासत में, जानें उनके नाम

जल्दी नतीजे आने की उम्मीद:
निशंक ने उम्मीद की है कि आने वाले 50 दिनों में इन डेढ़ करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शिक्षक गण अपने घरों से कर लेंगे. उसके बाद आगामी महीने में होने वाली 29 विषयों की परीक्षा के बाद संयुक्त रूप से 10वीं और 12वीं के नतीजे सीबीएसई के द्वारा घोषित किए जाएंगे. निशंक ने बच्चों को आने वाली परीक्षाओं के लिए मन लगाकर पढ़ाई करने और बेहतर नतीजों के लिए उत्साहित भी किया.

यह वीडियो देखें: