logo-image

भारत में कैसी है मुस्लिम समेत सभी अल्पसंख्यकों की स्थिति? PM मोदी ने दिया ये जवाब

PM Modi Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक अमेरिकी पत्रिका को दिए इंटरव्यू के दौरान भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति समेत तमाम सवालों के जवाब दिए.

Updated on: 10 Apr 2024, 11:08 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Interview: लोकसभा चुनाव के चलते पीएम मोदी इनदिनों ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में अल्पखंख्यकों की स्थित को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत में सभी अल्पसंख्यक खुशी से रह रहे हैं. अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक को दिए इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी ने ऐसी ही तमाम सवालों के जवाब दिए. उन्होंने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकार्य के बाद देश में बीजेपी को मिल रहे जनसमर्थन और अपने भविष्य की राजनीति के बारे में भी तमाम बातें कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दूसरे कार्यकाल के बाद भी देश में बीजेपी के लिए जनसमर्थन बढ़ा है. जबकि ज्यादातर सरकारों के साथ ऐसा नहीं होता.

ये भी पढ़ें: मिशन चंद्रयान-4 को लेकर बड़ा अपडेट, एस्ट्रोनॉट के साथ मून पर लैंड होगा भारत का अगला मिशन, ये रही तारीख

वहीं पीएम मोदी ने भारत में अल्पसंख्यों के हालातों के सवाल के जवाब में कहा कि, "ये कुछ लोगों की सामान्य आदतें हैं जो अपने दायरे से बाहर के लोगों से मिलने की जहमत नहीं उठाते. यहां तक ​​कि भारत के अल्पसंख्यक भी अब इस कहानी को नहीं मानते हैं. सभी धर्मों के अल्पसंख्यक, चाहे वे मुस्लिम हों, ईसाई हों, बौद्ध हों, सिख हों, जैन हों या यहां तक ​​कि कोई भी हो पारसी जैसे सूक्ष्म-अल्पसंख्यक भारत में खुशी से रह रहे हैं और संपन्न हो रहे हैं.''

पीएम मोदी ने बुनियादी ढांचे, यूपीआई, महिला सशक्तिकरण और सतत विकास के क्षेत्र में भारत के परिवर्तन की सराहना करते हुए कहा कि भारत एक लोकतंत्र है और ये सिर्फ इसलिए नहीं कि इसका उल्लेख संविधान में किया गया है, बल्कि इसलिए भी कि यह "प्रत्येक भारतीय के जीन" में है. पीएम मोदी ने कहा कि जहां अधिकांश सरकारें दूसरे कार्यकाल के अंत तक समर्थन खोना शुरू कर देती हैं, वहीं भाजपा सरकार अपने समर्थन आधार में वृद्धि देख रही है.

उन्होंने आगे कहा कि वादों को पूरा करने में हमारी सरकार का "उत्कृष्ट रिकॉर्ड" है और उसने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' के आदर्श वाक्य के साथ काम किया है, जिसका अर्थ है - एक साथ, सबके विकास के लिए, सबके विश्वास के साथ. और सबके प्रयास.

ये भी पढ़ें: भारत आएंगे टेस्ला के मालिक एलन मस्क, नई दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, होगी बड़ी डील

न्यूज़वीक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने के एक साल बाद, इसके तेजी से बढ़ते आर्थिक प्रक्षेपवक्र और बढ़ते राजनयिक, वैज्ञानिक और सैन्य वजन ने इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के लिए लगातार बढ़ते महत्व वाली एक उभरती हुई महाशक्ति बना दिया है.

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे पास अपने वादों को पूरा करने का एक उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड है. यह लोगों के लिए एक बड़ी बात थी, क्योंकि वे कभी भी पूरे न होने वाले वादों के आदी हो गए थे." बता दें कि इंदिरा गांधी के बाद पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्हें अमेरिका की न्यूजवीक मैगजीन के कवर पर जगह दी है.

ये भी पढ़ें: Eid al-Fitr 2024: भारत में दिखा चांद, कल देशभर में मनाई जाएगी ईद, PM मोदी ने दी मुबारकबाद

बुनियादी ढांचे और पर्यावरण के क्षेत्र में भारत के विकास की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दशक में बुनियादी ढांचे में तेजी से बदलाव से नई दिल्ली के बदलाव में तेजी आई है. पीएम मोदी ने कहा कि, पिछले 10 वर्षों में, राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और हवाई अड्डे दोगुने हुए हैं. उन्होंने कहा कि भारत की तीव्र आर्थिक वृद्धि गरीबों के सशक्तिकरण और उनकी सामाजिक गतिशीलता को सुनिश्चित करने के लिए है.