logo-image

Eid al-Fitr 2024: भारत में दिखा चांद, आज देशभर में मनाई जाएगी ईद, PM मोदी ने दी मुबारकबाद

Eid al Fitr 2024: भारत में गुरुवार को ईद अल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. बुधवार शाम को ईद का चांद दिखाई देने के बाद मुस्लिम समुदाय में खुशी की लहर दौड़ गई. उसके बाद सब ने एक दूसरे को मुबारकबाद देना शुरू कर दिया.

Updated on: 11 Apr 2024, 12:01 AM

नई दिल्ली:

Eid al-Fitr 2024: भारत में बुधवार को ईद का चांद दिखाई दे गया. आज यानी गुरुवार को देशभर में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुस्लिम समुदाय को मुबारकबाद दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया. पीएम मोदी ने लिखा, ईद-उल-फितर की हार्दिक शुभकामनाएं. यह अवसर करुणा, एकजुटता और शांति की भावना को और फैलाए. सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें.' ईद मुबारक!

ये भी पढ़ें: मिशन चंद्रयान-4 को लेकर बड़ा अपडेट, एस्ट्रोनॉट के साथ मून पर लैंड होगा भारत का अगला मिशन, ये रही तारीख

नजर आया शव्वाल का चांद

बता दें कि चांद के नजर आने के अगले दिन ईद उल फितर मनाया जाता है. चांद नजर आने के अगल दिन से हिजरी कलेंडर का शव्वाल महीना शुरू हो जाता है. शव्वाल महीने की पहली तारीख को ही ईद यानी ईद उल फितर मनाई जाती है. शव्वाल का महीना हिजरी कैलेंडर का दसवां महीना होता है. वहीं रमजान नौवां महीना होता है.

इस महीने में 30 दिन तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. रात में मस्जिदों में तराबीह पढ़ते हैं. वहीं ईद के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग ईदगाह में नमाज अदा करते हैं. इसी के साथ एक दूसरे के गले मिलकर मुबारकबाद का सिलसिला शुरू हो जाता है.

भारत से एक दिन पहले सऊदी अरब में मनाई जाती है ईद

ईद उल फितर को भारत में मीठी ईद भी कहा जाता है. सबसे पहले ईद उल फितर यानी मीठी ई या फिर ईद उल जुहा यानी बकरईद सऊदी अरब और खाड़ी की अन्य देशों में मनाई जाती है. इसके अलगे दिन भारत में ईद मनाने की परंपरा है. यानी भारत में सऊदी अरब के दूसरे दिन चांद दिखाई देता है. चांद के दिखाई देने के अगले दिन ही ईंद मनाई जाती है.

ये भी पढ़ें: 'इंडी गठबंधन वाले गरीब को आगे बढ़ता हुआ नहीं देख सकते', महाराष्ट्र के रामटेक में बोले PM मोदी