logo-image

मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार (लीड-1)

मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार (लीड-1)

Updated on: 17 Jul 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में शरद पवार के घर उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी उम्मीदवार को लेकर रविवार को हुई बैठक के बाद मार्गरेट अल्वा के नाम पर मुहर लग गई। वहीं उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए खेमे की तरफ से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम का एलान हुआ है।

पवार के घर हुई बैठक में समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव, सीपीआई (एम) सीताराम येचुरी, टीआरएस से के. केशवा राव, आरजेडी से एडी सिंह, शिवसेना से संजय राउत, कांग्रेस से जयराम रमेश व मलिकार्जुन खड़गे, आईयूएमएल से इटी मोहम्मद बशीर, एमडीएमके से वाइको, आरएसपी से एन. के प्रेम चंद्रन, डीएमके से टीआर बालू और त्रिचीशिवा, वीसीके से तोल तिरुमावलवन और रवि कुमार, सीपीआई से डी राजा और बिनोय बिस्वाम, केरला कांग्रेस से जोस के मणि और नेशनल कांफ्रेंस से फारुख अब्दुल्ला शामिल हुए।

उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकण की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है। वहीं मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, वह पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। उनके नाम के एलान के बाद नड्डा ने धनखड़ को किसान पुत्र बताया और कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल में खुद को जनता के राज्यपाल के रूप में स्थापित किया है।

दरअसल देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.