News Nation Logo

भारत से ये दो एयरलाइन इस रूट के लिए नहीं भर पाएंगी उड़ान, जानिए वजह

यह तीसरी बार है जब हांगकांग सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमित यात्रियों को लाने के चलते एअर इंडिया की उड़ानों पर रोक लगायी गयी है. इससे पहले 20 सितंबर से तीन अक्टूबर और 18 अगस्त से 31 अगस्त के लिए भी ऐसी ही रोक लगायी गयी थी.

Bhasha | Updated on: 17 Oct 2020, 12:36:37 PM
Air India Vistara

Air India-Vistara (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

हांगकांग (Hongkong) ने एयर इंडिया (Air India) और विस्तारा (Vistara) की उड़ानों पर 17 से 30 अक्टूबर 2020 तक के लिए रोक लगा दी है. ऐसा इन उड़ानों से आए यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद किया गया. हांग कांग के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी साझा की है. यह तीसरी बार है जब हांगकांग सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमित यात्रियों को लाने के चलते एअर इंडिया की उड़ानों पर रोक लगायी गयी है. इससे पहले 20 सितंबर से तीन अक्टूबर और 18 अगस्त से 31 अगस्त के लिए भी ऐसी ही रोक लगायी गयी थी.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2021-22: शुरू हो गई वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट बनाने की प्रक्रिया

हांगकांग ने विस्तारा की उड़ानों पर पहली बार रोक लगाई
कोरोना वायरस महामारी के दौरान हांगकांग ने विस्तारा की उड़ानों पर पहली बार रोक लगायी है. जुलाई में जारी नियमों के मुताबिक भारत से जाने वाले यात्रियों को हांगकांग में प्रवेश केवल तभी मिल सकता है जब उनके पास कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने का प्रमाणपत्र हो और इसके लिए जांच यात्रा के 72 घंटे पहले की गयी हो. हांगकांग में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाईअड्डे पर ही कोरोना वायरस का परीक्षण कराने की जरूरत है. इस बारे में एअर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि भारत से केवल कोविड-19 की जांच में संक्रमित नहीं पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है. (हांगकांग सरकार के नियमानुसार). 

यह भी पढ़ें: पश्चिम रेलवे दशहरा और दिवाली के लिए चलाएगा 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, जानिए किस रूट पर चलेंगी

प्रवक्ता ने कहा कि इन्हीं यात्रियों की एक और अनिवार्य जांच हांगकांग में हवाईअड्डे पर की जाती है जो 72 घंटे पहले की गयी जांच से अलग परिणाम दिखा सकती है. उन्होंने कहा कि इसलिए एअर इंडिया को यात्रियों की जांच परिणामों में खामी के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है. एअर इंडिया ने कहा कि 17 से 30 अक्टूबर के बीच उसकी केवल चार उड़ानें ही हांगकांग के लिए निर्धारित हैं. प्रवक्ता ने कहा कि एअर इंडिया हांगकांग सरकार के सभी नियमों का पालन कर रही है। उन्होंने इस बारे में यात्रियों को अपनी वेबसाइट पर भी स्पष्ट जानकारी दी है. विस्तारा ने हांगकांग की इस कार्रवाई के लिए अभी कोई टिप्पणी नहीं की है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Oct 2020, 12:35:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.