News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र का 'भीरा' रहा सबसे गर्म, 46.5 डिग्री तक पहुंचा तापमान

गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और मार्च के महीने से ही गर्मी के तेवर देखने को मिल रहे है। महाराष्ट्र के भीरा में मंगलवार को 46.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 30 Mar 2017, 01:07:35 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और मार्च के महीने से ही गर्मी के तेवर देखने को मिल रहे है। इससे साफ पता चलता है कि आने वाले महीने में गर्मी कितनी भीषण हो सकती है साथ ही कई रिकार्ड टूटने का भी अनुमान है।

महाराष्ट्र के 'भीरा' में मंगलवार को 46.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। यह देश में सबसे गर्म जगह रही। हालांकि आईएमडी के अधिकारियों ने चेतावनी दी की 'भीरा' में तापमान सटीक नही हो सकता है वही महाराष्ट्र में दूसरी जगह भी गर्म रही  

'अकोला' में 44.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के मुताबिक गर्म हवाएं शनिवार यानी अप्रैल एक तक चलेंगी उसके बाद तापमान में एक या दो डिग्री की गिरावट होगी 

इस साल मानसून पूर्व के महीनों (मार्च से मई तक) के संभावित मौसम का हाल जारी करते हुए कहा है कि इस दौरान देश के लगभग सभी हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। 

और पढ़ें: 1 जुलाई से लागू हो सकेगा जीएसटी, जानें क्या होगा सस्ता और क्या होगा महंगा

गर्म हवाएं चलने की चेतावनी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महारष्ट्र, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरयाणा, चंडीगढ़ और ओडिशा में जारी कर दी गई  है 

राजस्थान के बाड़मेर में 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया वही हरयाणा के नारनौल में 42 डिग्री , सामान्य से 9 डिग्री ज्यादा। पंजाब के लुधियाना में 36 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है। 

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) डीजीएम मोहपात्रा ने बताया कि यह गर्म तापमान अप्रैल एक के बाद थोड़ा कम होगा और तापमान में ज़्यादा गिरावट दर्ज नहीं की जाएगीहालांकि गर्म हवाओं से तापमान 40 तक पहुंच सकता है और यहां तक की सामान्य तापमान से 5 डिग्री तक ऊपर पहुंच सकता है 

और पढ़ें: केंद्र सरकार ने 3000 पॉर्न साइट बंद की, लोकसभा में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का बयान

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार नॉर्थ इंडिया में अप्रैल के पहले हफ्ते से ही लू चल सकती है। लू को लेकर इलाके के हिसाब से रोजाना और हर हफ्ते अलर्ट जारी करेगा। 

दक्षिण और सेंट्रल भारत के तापमान में अप्रैल-मई में बढ़ोतरी हो सकती है। मार्च के महीने में ऐसी भीषण गर्मी ग्लोबल वार्मिंग संकेतों की ओर इशारा कर सकती है।

उत्तर पश्चिम भारत में करीब एक डिग्री तापमान के बढ़ने की संभावना है। तापमान के सामान्य से कुछ ज्यादा ही अधिक रहने की संभावना है।

और पढ़ें: केजरीवाल की आप से वसुलें जाए 97 करोड़ रुपये, LG का आदेश, दिल्ली सरकार ने विज्ञापन में पार्टी का प्रचार

First Published : 30 Mar 2017, 11:13:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×