logo-image

कोरोना वायरस: वैक्सीन बनाने वाली दो कंपनियों ने अप्रूवल के लिए किया आवेदन

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि ड्रग कंट्रोलर के पास 2 वैक्सीन निर्माताओं ने अप्रूवल के लिए आवेदन किया है. फिलहाल, इन दोनों कंपनियों की वैक्सीन के डेटा का अध्ययन किया जा रहा है.

Updated on: 01 Jan 2021, 06:01 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मामलों के मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन पर बड़ी जानकारी दी. डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि ड्रग कंट्रोलर के पास 2 वैक्सीन निर्माताओं ने अप्रूवल के लिए आवेदन किया है. फिलहाल, इन दोनों कंपनियों की वैक्सीन के डेटा का अध्ययन किया जा रहा है.

बता दें कि भारत के सभी राज्यों में निर्धारित किए गए स्थानों पर शनिवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 वैक्सीन के ड्राई-रन से एक दिन पहले कार्यक्रम की तैयारी के लिए दिल्ली सरकार के साथ समीक्षा बैठक की, जहां उन्होंने ये जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल को मिली अनुमति

2 जनवरी को सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. बता दें कि ड्राई रन का आयोजन वैक्सीन के लिए बनाई जा रही योजना और कार्यान्वयन को लेकर चुनौतियों की पहचान करने के लिए किया जाएगा, जिसमें केंद्र और राज्य सरकारों की भूमिका होगी. यह गतिविधि सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों में आयोजित करने का प्रस्ताव है.

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सूची बनाई गई है, जो कोविड-19 प्लेटफॉर्म पर अपलोड की जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिस तरह चुनाव के दौरान तैयारी की जाती है, ठीक उसी तरह हमें सभी मेडिकल टीमों के प्रत्येक सदस्य को जिम्मेदारी से प्रशिक्षित करने की भी जरूरत है.

ये भी पढ़ें- शुभेंदु अधिकारी के भाई समेत 5 हजार लोग हो सकते हैं BJP में शामिल

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन को लेकर देश में बहुत गंभीरता से प्रयास हो रहे हैं और कम से कम दो वैक्सीन ने अप्रूवल के लिए ड्रग कंट्रोलर के यहां आवेदन किया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर भी हम पूरी तरह से तैयार हैं. 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर 2,000 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित करने के बाद, 700 से अधिक जिलों में राज्य और जिला स्तर पर प्रशिक्षण चल रहा है. उन्होंने कहा, प्रक्रिया चुनावों के संचालन के समान है, जहां एक बूथ पर टीम को भी प्रशिक्षित किया जाता है.