logo-image

GST: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, नई चीज लागू करने पर थोड़ी समस्याएं आती हैं

राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा जीएसटी की यात्रा 14 साल पुरानी है और ये एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जो कोलकता से शुरू हुई थी।

Updated on: 01 Jul 2017, 04:53 AM

highlights

  • पूरे देश में लागू हुआ जीएसटी, राष्ट्रपति ने की विधिवत शुरूआत
  • GST का लागू होना भारतीय लोकतंत्र के परिपक्व होने का परिचायक:राष्ट्रपति

नई दिल्ली:

आजादी के बाद देश में सबसे बड़ा कर सुधार जीएसटी पूरे देश में लागू हो गया है। देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संसद के सेंट्रल हॉल में 12 बजे  बटन दबाकर विधिवत रूप से जीएसटी को लागू करवाया।

आज से पूरे देश में एक कर लागू हो गया है। मुखर्जी ने गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लिए केंद्र सरकार की तारीफ की। राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा जीएसटी की यात्रा 14 साल पुरानी है और ये एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जो कोलकाता से शुरू हुई थी।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि कभी-कभी शुरूआती विरोध होता है लेकिन हमें साथ मिल कर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा 'किसी नई चीज को लागू करो तो थोड़ी सी टीथिंग ट्रबल यानी शुरूआती समस्याएं होती हैं, लेकिन कुछ समय बाद लोग इसे समझने लगते हैं।'

2006-2007 में पहली बार इस पर संसद में चर्चा की गई थी। राष्ट्रपति ने कहा, 'अब जीएसटी लागू हो रहा जो मेरे लिए संतुष्टि का पल है।' उन्होंने कहा, 'मुझे जीएसटी काउंसिल के साथ काम करने का मौका मिला जिससे मुझे व्यक्तिगत संतोष मिल रहा है।' मुखर्जी ने कहा जीएसटी का लागू होना भारतीय लोकतंत्र के परिपक्व होने का परिचायक बना है।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) एक अप्रत्यक्ष कर या यूं कहें कि इंडायरेक्ट टैक्स है। जीएसटी के तहत हर प्रोडक्ट (चाहे वो किसी भी तरह का हो उसपर) और सेवाओं पर पूरे देश में एक ही टैक्स लगेगा। अभी अलग-अलग राज्यों में वस्तु और सेवाओं पर अबतक 30 से भी ज्यादा टैक्स हमें देने होते थे।

ये भी पढ़ें: GST से फायदों का दावा लेकिन हो सकते हैं नुकसान, 1 जुलाई से लागू होगी नई कर व्यवस्था

जीएसटी के 1 जुलाई से लागू हो जाने के बाद वैट (वैल्यू एडेड टैक्स), एक्साइज टैक्स, सर्विस टैक्स से आपको आजादी मिल जाएगी। भारत में अभी दो तरह के टैक्स लगाए जाते हैं पहला प्रत्यक्ष कर जो हम इनकम टैक्स के रूप में देते हैं जबिक दूसरा अप्रत्क्ष कर जो कि किसी भी प्रोडक्ट या सेवा पर हम सरकार को अदा करते हैं।

जीएसटी इसी अप्रत्यक्ष टैक्स को मॉडिफाई करके बनाया गया है जिसके तहत अब हर वस्तु या सेवा पर पूरे देश में एक समान टैक्स लगेगा।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने कहा नोटबंदी की तरह ही बिना तैयारी के GST लागू कर रही सरकार