News Nation Logo

सरकार ने अर्जुन टैंकों की खरीद को दी मंजूरी

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने मंगलवार को 118 अर्जुन टैंक सहित विभिन्न हथियारों और उपकरणों के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दे दी.

IANS | Updated on: 23 Feb 2021, 08:54:08 PM
अर्जुन टैंक

अर्जुन टैंक (Photo Credit: फोटो-IANS)

नई दिल्ली :

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minitser Rajnath Singh)  की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने मंगलवार को 118 अर्जुन टैंक (Arjun Tank)  सहित विभिन्न हथियारों और उपकरणों के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दे दी. रक्षा मंत्रालय ने कहा, "कुल मिलाकर 13,700 करोड़ रुपये की तीन आवश्यकता की स्वीकृति (एक्सेप्टेंस ऑफ नेसेसिटी-एओएन) स्वीकार की गईं हैं." आवश्यकता की ये सभी स्वीकार्यता रक्षा अधिग्रहण की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली श्रेणी में हैं. रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने कहा, "डीएसी ने भारतीय सेना (Indian Army), भारतीय नौसेना (Indian Navy) और भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के लिए आवश्यक विभिन्न हथियारों/प्लेटफार्मों/उपकरणों/प्रणालियों के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दी है."

ये भी पढ़ें: नगर निगम चुनाव में BJP की जीत पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा-थैंक यू गुजरात

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने 118 भारत में निर्मित मार्क 1ए अर्जुन टैंक (Mark 1A Arjun Tank) और 820 बख्तरबंद वाहनों के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. इन सभी अधिग्रहण प्रस्तावों को स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया जाएगा. इनमें डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित इंटर-आलिया प्लेटफॉर्म और सिस्टम शामिल होंगे. भारत में निर्मित रक्षा उपकरणों को लेकर जताई जा रही प्रतिबद्धता आत्मनिर्भर भारत की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है.

बता दें कि नए उन्नत अर्जुन टैंक (Arjun Tank)  में नई तकनीक के साथ ट्रांसमिशन सिस्टम होता है. इससे अर्जुन टैंक आसानी से अपने लक्ष्य को ढूंढ लेता है. अर्जुन टैंक (Arjun Tank) युद्ध के मैदान में बिछाई गई माइंस से बचते हुए आसानी से आगे बढ़ने में सक्षम है. इस एडवांस टैंक (Advance Tank) में केमिकल हमले से बचने के लिए विशेष सेंसर भी लगे होते हैं.

और पढ़ें: नेपाल सुप्रीम कोर्ट का PM ओली को बड़ा झटका, कहा- संसद को बहाल किया जाए

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को तमिलनाडु दौरे के दौरान चेन्नई में सेना प्रमुख एमएम नरवणे को अर्जुन मेन बैटल टैंक (Battle Tank)  (एमके-1ए ) (ML-1A)  सौंपा दिया है.  इस स्वदेशी युद्ध टैंक का डिजाइन, विकास और निर्माण सीवीआरडीई (CVRDI), डीआरडीओ (DRDO) ने 15 अकादमिक संस्थानों, 8 प्रयोगशालाओं और कई एमएसएमई (MSME) के साथ मिलकर किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Feb 2021, 08:54:08 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो