logo-image

नए IT नियमों के तहत Google ने जारी की अपनी पहली रिपोर्ट, बताया अप्रैल में क्या कार्रवाई की

बता दें कि नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा.

Updated on: 01 Jul 2021, 08:36 AM

highlights

  • Google ने जारी की अनुपालन रिपोर्ट
  • IT नियमों के तहत पहली रिपोर्ट जारी
  • अप्रैल में 27,700 शिकायतें मिलीं- गूगल

नई दिल्ली:

नए आईटी नियमों को लेकर देश में पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सरकार के बीच खींचतान जारी है. कुछ प्लेटफॉर्म नए आईटी नियमों को मानने को तैयार नहीं हैं को गूगल, फेसबुक ने इन नियमों का पालन करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में नए आईटी नियमों के तहत गूगल ने अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी कर दी है. बता दें कि नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा.

यह भी पढ़ें : नवजोत सिद्धू कांग्रेस आलाकमान के दरबार में, इधर कैप्टन अमरिंदर ने चल दी अपनी ये चाल

भारत में अप्रैल में 27,700 शिकायतें मिलीं

26 मई से लागू हुए आईटी नियमों के तहत गूगल ने जारी की अपनी पहली मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में बताया है कि उसे भारत में इस साल अप्रैल में व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों के कथित उल्लंघन से संबंधित 27,700 से अधिक शिकायतें मिलीं, जिसके चलते 59,350 सामग्रियों को हटाया गया. रिपोर्ट में कई ऐसे संचार लिंक या जानकारी का ब्योरा भी दिया गया है, जिन्हें गूगल ने स्वचालित उपकरणों की मदद से हटा दिया है या पहुंच को अक्षम कर दिया. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डेटा संस्करण और सत्यापन के लिए लगने वाले समय को देखते हुए आंकड़े दो महीने बाद आएंगे.

अनुपालन रिपोर्ट पर गूगल के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि कंपनी का दुनिया भर से मिलने वाले विभिन्न अनुरोधों के संबंध में पारदर्शिता का एक लंबा इतिहास रहा है. प्रवक्ता ने कहा, 'इन सभी अनुरोधों का निरीक्षण किया गया और 2010 से हमारी मौजूदा पारदर्शिता रिपोर्ट में इन्हें शामिल किया गया है. यह पहली बार है जब हम (भारत के) नए आईटी नियमों के अनुसार मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे और अधिक विवरण प्रकाशित करना जारी रखेंगे क्योंकि हम भारत के लिए अपनी रिपोर्टिंग प्रक्रिया को बेहतर बना रहे हैं.'

यह भी पढ़ें : मोदी कैबिनेट से खराब प्रदर्शन वाले कई मंत्रियों की होगी छु्ट्टी! इन नए चेहरों को मिलेगी जगह 

गौरतलब है कि गूगल ने बुधवार को यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में जारी की, जब इससे एक दिन पहले यानी मंगलवार को सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संसद की स्थायी समिति ने बैठक बुलाई थी. संसदीय समिति ने गूगल और फेसबुक के अधिकारों को भारत के आईटी रूल का पालन करने का निर्देश दिया था, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति की बैठक में समिति के सामने फेसबुक ने जवाब भी दाखिल किया था. साथ ही बैठक में आईटी नियम 2021 का अनुपालन करने पर ज़ोर दिया गया, जिसके अंतर्गत भारत में अनुपालन अधिकारी नियुक्ति जरूरी है. 

( इनपुट - एजेंसी )