logo-image

मोदी कैबिनेट से खराब प्रदर्शन वाले कई मंत्रियों की होगी छु्ट्टी! इन नए चेहरों को मिलेगी जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव कर सकते हैं. इसमें कई मंत्रियों की मंत्रिमंडल से छुट्टी हो सकती है तो कुछ नए चेहरों में मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

Updated on: 01 Jul 2021, 07:41 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश से कई चेहरों को मिल सकती है जगह
  • जदयू के मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना कम
  • प्रधानमंत्री लगातार कर रहे मंत्रियों के काम की समीक्षा

नई दिल्ली:

मोदी कैबिनेट में बड़े फेरदबल को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खराब प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों पर बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में हैं. संभावना जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव कर सकते हैं. इसमें कई मंत्रियों की मंत्रिमंडल से छुट्टी हो सकती है तो कुछ नए चेहरों में मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. यह संभव है कि उत्तर प्रदेश के छोटे सहयोगी दलों से एक-दो राज्यमंत्री बनाए जाएं. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश से अनुप्रिया पटेल का नाम आगे चल रहा है. वहीं बीजेपी में ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी मंत्रीपद मिलना तय माना जा रहा है. 

मंत्रियों की बढ़ सकती है संख्या

सूत्रों का मानें को ऐसे करीब 30-35 फीसद मंत्री हैं जिनके काम से प्रधानमंत्री खुश नहीं हैं या राजनीतिक कारणों से उनकी छुट्टी हो सकती हैं. मौजूदा समय में कैबिनेट में 21 कैबिनेट मंत्री हैं जिनकी संख्या बढ़ सकती है. जबकि स्वतंत्र प्रभार के नौ और राज्यमंत्री 23 हैं. इनकी संख्या में भी इजाफा किया जा सकता है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित चुनावी राज्यों के समीकरण को भी साधा जा सकता है. उत्तर प्रदेश पर सबसे अधिक जोर रहेगा.

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंत्रिपरिषद की 5 घंटे चली बैठक, मंत्रालयों ने दिया प्रजेंटेशन

प्रधानमंत्री लगातार ले रहे बैठक

पिछले सप्ताह हुई कैबिनेट बैठक में ही प्रधानमंत्री की ओर से कड़े फैसले लेने का संकेत दे दिया गया था. तभी ये तय माना जा रहा है कि जिन मंत्रियों के काम से प्रधानमंत्री नाखुस हैं उनकी कैबिनेट से छुट्टी हो सकती है. खबर है कि अनेक मंत्रियों पर यह खतरा मंडरा रहा है. प्रधानमंत्री लगातार मंत्रियों से उनके काम की समीक्षा कर रहे हैं. लगातार मंत्रियों को बुलाकर प्रेजेंटेशन लिया जा रहा है. 

इन नामों पर चर्चा संभव

माना जा रहा है कि जदयू के कैबिनेट में शामिल होने की संभावनाएं कम हैं. दरअसल, जदयू में मंत्री बनने के दावेदार ज्यादा हैं लेकिन सरकार एक या दो से ज्यादा मंत्री उसके कोटे से बनाने के पक्ष में नहीं है. हालांकि सहयोगी कोटे के तीन कैबिनेट पद खाली हैं जिनमें रामविलास पासवान, अरिवंद सांवत और हरसिमरत कौर के मंत्रालय शामिल हैं. लेकिन खाली जगहों पर आगामी चुनाव वाले राज्यों से प्रतिनिधित्व बढ़ाने पर जोर रहेगा. यह संभव है कि उत्तर प्रदेश के छोटे सहयोगी दलों से एक-दो राज्यमंत्री बनाए जाएं. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश से अनुप्रिया पटेल का नाम आगे चल रहा है. वहीं बीजेपी में ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी मंत्रीपद मिलना तय माना जा रहा है.