logo-image

गूगल-सीसीआई मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक : भारतीय स्टार्टअप्स (लीड-1)

गूगल-सीसीआई मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक : भारतीय स्टार्टअप्स (लीड-1)

Updated on: 19 Jan 2023, 11:40 PM

नई दिल्ली:

घरेलू स्टार्टअप ईकोसिस्टम के खिलाड़ियों ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का स्वागत किया, जिसमें उसने नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया। फैसले में गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया गया है।

एनसीएलएटी में झटका लगने के बाद गूगल ने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिसने एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम मामले में कई बाजारों में प्रमुख स्थिति के दुरुपयोग पर सीसीआई के आदेश पर रोक नहीं लगाई थी।

मैपमाइइंडिया के सीईओ और ईडी रोहन वर्मा ने कहा कि वे गूगल की अपील के खिलाफ अपने आदेश के लिए सुप्रीम कोर्ट के बेहद आभारी हैं।

वर्मा ने कहा, मैपमाइइंडिया का आज सुप्रीम कोर्ट में कई पार्टियों द्वारा कई बार उल्लेख किया गया और बोला गया, जिन्होंने कहा कि मैपमाइइंडिया ने गूगल के जन्म से बहुत पहले 1995 से भारत में डिजिटल मैपिंग का बीड़ा उठाया था और मैपमाइइंडिया के मैप्पल्स ऐप बनाम के संदर्भ में एक विकल्प पेश करता है।

11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट एनसीएलएटी के एक फैसले के खिलाफ गूगल की एक अपील की जांच करने के लिए सहमत हो गया था।

इंडस ओएस के सह-संस्थापक, सीईओ राकेश देशमुख ने कहा कि वे ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करते हैं।

देशमुख ने कहा, हम दृढ़ता से मानते हैं कि यह निर्णय भारतीय स्मार्टफोन पारिस्थितिकी तंत्र में एक विनाशकारी बदलाव लाएगा और हमारे देश में डिजिटल पैठ को और बेहतर और बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा, यह भारत के डिजिटल परिवर्तन के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण होगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर गूगल की प्रतिक्रिया आनी अभी बाकी है।

एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (एडीआईएफ) ने कहा कि हाल ही में सीसीआई के फैसले और एनसीएलएटी के स्टे से इनकार करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही ठहराने से एक वैश्विक मानदंड स्थापित हुआ है, और यह स्टार्टअप के हितों को रोकने और गूगल द्वारा प्रभुत्व के दुरुपयोग को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करने में भारत की स्थिति को मजबूत करेगा।

निकाय का प्रतिनिधित्व करने वाले स्टार्टअप्स ने कहा कि यह फैसला भारत में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा और प्रथाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एडीआईएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, एक मजबूत संदेश देना अनिवार्य है कि किसी के प्रभुत्व की स्थिति का दुरुपयोग करने या अनुचित प्रथाओं का सहारा लेने से किसी का ध्यान नहीं जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.