News Nation Logo

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी: UP-पंजाब चुनाव से पहले किसानों को मिल सकते हैं 2000 की जगह 4000 रुपये

PM kisan- अगले साल कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. अगले साल 2022 में यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 11 Nov 2021, 12:07:03 PM
Kisan

UP-पंजाब चुनाव से पहले किसानों को मिलेंगे 2000 की जगह मिलेंगे 4000 (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये देने की तैयारी कर रही है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार किसानों की आमदनी दोगुना करने पर काम कर रही है. किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Scheme) के तौर पर हर साल 6000 रुपये मिलते हैं. सरकार इसे बढ़ाकर 12000 करने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार पंजाब और उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले किसानों को यह तोहफा दे सकती है. 

अगले साल 2022 में यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा हो सकता है कि 15 दिसंबर को आने वाली किस्त किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की मिले. दरअसल पीएम किसान योजना के लिए लाभार्थियों के लिए 10वीं किश्त पाने के लिए सरकार ने बेनिफिशियरी की लिस्ट जारी कर दी है. किसानों को यह पैसा 15 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच दिया जाना है. मोदी सरकार ने इसके लिए जरूरी सभी इंतजाम कर दिये हैं.  

यह भी पढ़ेंः Nykaa IPO से फाल्गुनी नायर का परिवार हुआ मालामाल, सिर्फ 1 दिन में 26,869 करोड़ रुपये बढ़ी दौलत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आठवीं किस्त मार्च-अप्रैल महीने में जारी हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था.  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कनाडा से वापस आई 100 वर्ष पुरानी मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, काशी विश्वनाथ में होगी स्थापित

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.

First Published : 11 Nov 2021, 11:39:08 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो