News Nation Logo

Nykaa IPO से फाल्गुनी नायर का परिवार हुआ मालामाल, सिर्फ 1 दिन में 26,869 करोड़ रुपये बढ़ी दौलत

फाल्गुनी नायर और उनके परिवार के ट्रस्ट की कंपनी में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. फाल्गुनी नायर और उसके परिवार की सामूहिक दौलत बढ़कर 54,831 करोड़ रुपये (करीब 7.5 अरब डॉलर) हो चुकी है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Nov 2021, 09:50:28 AM
Falguni Nayar-Nykaa

Falguni Nayar-Nykaa (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयर में करीब 90 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी
  • फाल्गुनी नायर की संपत्ति लिस्टिंग के साथ बढ़कर 6.5 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंची

मुंबई:

शेयर बाजार में Nykaa IPO की जोरदार सफलता से उसकी संस्थापक फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) की हर ओर से तारीफ हो रही है. शेयर बाजार में Nykaa की पेरेट कंपनी FSN E-Commerce Ventures Ltd की शानदार लिस्ट‍िंग से फाल्गुनी मालामाल हो चुकी हैं. अमीरी के मामले में वह बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ समेत कई दिग्गज कारोबारियों को पीछे छोड़ दिया है. नायका की लिस्टिंग के साथ ही फाल्गुनी नायर देश की सबसे धनी सेल्फमेड महिला बन गई हैं. Bloomberg Billionaires Index के द्वारा जारी की गई अमीरों की लिस्ट में भारत की सिर्फ 6 महिलाएं शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में आ सकती है तेजी, ये हैं वजह

लिस्टिंग के बाद शेयर में आई थी जोरदार तेजी
बता दें कि शेयर बाजार ने नायका के आईपीओ का जोरदार स्वागत किया है और यही वजह है कि नायका की लिस्टिंग के साथ ही कंपनी की संस्थापक फाल्गुनी नायर देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो चुकी हैं. बता दें कि लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयर में करीब 90 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी. बता दें कि फाल्गुनी नायर और उनके परिवार के ट्रस्ट की कंपनी में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. फाल्गुनी नायर और उसके परिवार की सामूहिक दौलत बढ़कर 54,831 करोड़ रुपये (करीब 7.5 अरब डॉलर) हो चुकी है. बता दें कि IPO के आने से पहले फाल्गुनी और उनके परिवार की कुल दौलत करीब 27,962 करोड़ रुपये थी. Nykaa के प्रमोटर्स में फाल्गुनी नायर का फैमिली ट्रस्ट, पति संजय नायर का फैमिली ट्रस्ट, बेटा, बेटी और मां रश्मि मेहता का ट्रस्ट शामिल है. IPO के आने के बाद फैमिली ट्रस्ट की हिस्सेदारी घटकर 22.04 फीसदी हो गई है. 

फाल्गुनी नायर की संपत्ति लिस्टिंग के साथ ही बढ़कर 6.5 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच चुकी है. 2012 में पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर ने नायका को शुरू किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 अगस्त 2021 तक मोबाइल के ऊपर नायका का ऐप 5.58 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. वित्त वर्ष 2021 में नायका ने 61.9 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था. वहीं वित्त वर्ष 2020 में कंपनी ने 16.3 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था. कंपनी ने साल 2014 में अपना पहला फिजिकल स्टोर शुरू किया था. जानकारी के मुताबिक 31 अगस्त 2021 तक देशभर के 40 शहरों में 80 फिजिकल स्टोर थे.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में भयंकर तेजी, ये हैं बड़ी वजह

NSE पर Nykaa का शेयर 82 फीसदी प्रीमियम के साथ 2,054 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुआ था. वहीं BSE पर नायका का शेयर 82.58 फीसदी की तेजी के साथ 2,063 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ था.  बता दें कि Nykaa के IPO का इश्यू प्राइस 1,125 रुपये प्रति शेयर था. कारोबार के दौरान Nykaa का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. कंपनी आईपीओ के जरिए जुटाई गई रकम का  इस्तेमाल कर्ज को चुकाने और ब्रांड्स की मार्केटिंग पर करेगी.

First Published : 11 Nov 2021, 09:45:30 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.