News Nation Logo
मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में आ सकती है तेजी, ये हैं वजह

2021 की पहली छमाही में, यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (बैटरी इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड और ईंधन सेल वाहनों सहित) की बिक्री 2019 में इसी अवधि की तुलना में 140 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Nov 2021, 08:41:37 AM
Electric Vehicle

Electric Vehicle (Photo Credit: IANS)

highlights

  • पहली छमाही में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 2019 की इसी अवधि की तुलना में 140 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई
  • अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने 2019 के बाद से 2030 बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े के पूवार्नुमान में सात प्रतिशत की वृद्धि की

मुंबई:

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है. दरअसल, पिछले 2 वर्षों में दुनियाभर में अभूतपूर्व उद्योग और सरकार की प्रतिबद्धताओं को देखते हुए 2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की बिक्री 80 फीसदी बढ़कर 56 लाख यूनिट तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है. जानकारों का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने की वजह से उसे बनाने वाली कंपनियों, पार्ट्स और बैटरी बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिल सकता है. ब्लूमबर्ग फिलानथ्रोपिस के साथ साझेदारी में यूके सीओपी26 प्रेसीडेंसी के अनुरोध पर ब्लूमबर्गएनईएफ (बीएनईएफ) द्वारा प्रकाशित एक विशेष रिपोर्ट जीरो-एमिशन व्हीकल्स फैक्टबुक के अनुसार 2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़ सकती है. फैक्टबुक सड़क परिवहन क्षेत्र में वैश्विक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की दिशा में हुई प्रगति का दस्तावेजीकरण करती है, और दर्शाती है कि शून्य-उत्सर्जन वाहनों के लिए भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में भयंकर तेजी, ये हैं बड़ी वजह

यात्री इलेक्ट्रिक और ईंधन सेल वाहनों का कुल वैश्विक बेड़ा अब लगभग 1.3 करोड़ 
2021 की पहली छमाही में, यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (बैटरी इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड और ईंधन सेल वाहनों सहित) की बिक्री 2019 में इसी अवधि की तुलना में 140 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है, जो वैश्विक यात्री वाहन बिक्री के सात प्रतिशत तक पहुंच गई है. यात्री इलेक्ट्रिक और ईंधन सेल वाहनों का कुल वैश्विक बेड़ा अब लगभग 1.3 करोड़ है, जिनमें से 85 लाख शून्य-उत्सर्जन वाहन (जेडईवी) हैं और इसके अलावा इसमें या तो बैटरी इलेक्ट्रिक या ईंधन सेल वाहन शामिल हैं.

इससे पहले आंकड़ा सीओपी25 के समय केवल 46 लाख था, जबकि 2021 की पहली छमाही में शून्य-उत्सर्जन बसों के वैश्विक बेड़े में 2019 के बाद से 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2021 के अंत में सड़क पर मौजूद सभी नगरपालिका बसों में से 18 प्रतिशत शून्य-उत्सर्जन होने की उम्मीद है. यह आंकड़े दर्शाते हैं कि उत्सर्जन कम करने की दिशा में भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल होगा. उद्योग के दृष्टिकोण की समीक्षा से पता चलता है कि शून्य-उत्सर्जन वाहन पूवार्नुमान पूरे मंडल में उठाए गए हैं. 2040 में वैश्विक जेडईवी के बेड़े के लिए बीएनईएफ का अपना पूर्वानुमान 2019 के पूवार्नुमान में 49.5 करोड़ वाहनों से बढ़ाकर 2021 इलेक्ट्रिक वाहन आउटलुक में 67.7 करोड़ वाहन कर दिया गया है.

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने 2019 के बाद से अपने 2030 बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े के पूवार्नुमान में सात प्रतिशत की वृद्धि की है, जबकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपीईसी) ने वैश्विक इलेक्ट्रिक और ईंधन सेल वाहन बेड़े के लिए अपने 2040 के अनुमान को 11 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. इन मजबूत पूर्वानुमानों में कई कारक शामिल हैं, जिनमें बैटरी प्रौद्योगिकी और लागत में सुधार, चाजिर्ंग बुनियादी ढांचे का तेजी से रोल-आउट, ग्राहकों को पेश किए जाने वाले वाहन मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला और नवीनतम वाहनों पर उपलब्ध लंबी दूरी और तेज चाजिर्ंग गति शामिल हैं. इनमें से प्रत्येक कारक पर रिपोर्ट में विस्तार से चर्चा की गई है.

यह भी पढ़ें: IPO आते ही देश की सबसे अमीर महिला बनीं Nykaa की संस्थापक फाल्गुनी नायर

रिपोर्ट को सीओपी26 के परिवहन दिवस (ट्रांसपोर्ट डे) के लिए समय पर लॉन्च किया गया है, जहां सरकार और वैश्विक कार उद्योग के नेताओं का एक गठबंधन 2040 तक 100 प्रतिशत शून्य-उत्सर्जन नई कार, वैन और एचजीवी बिक्री की दिशा में काम कर रहा है. ब्रिटेन के परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने कहा, "एक हरित भविष्य की दिशा में तेजी लाना यूके की प्रमुख प्राथमिकता है और इस रिपोर्ट में परिलक्षित परिवहन के प्रति हमारे जबरदस्त प्रयासों को देखकर मुझे खुशी हो रही है.

First Published : 11 Nov 2021, 08:41:37 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.