logo-image

Good News: सितंबर तक देश से खत्म हो जाएगी कोरोना संक्रमण की आफत, दो हेल्थ विशेषज्ञों का दावा

स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने गणितीय प्रारूप केंद्रित विश्लेषण के आधार पर दावा किया है कि कोरोना वायरस (Corna Virus) महामारी मध्य सितंबर के आसपास भारत में खत्म हो सकती है.

Updated on: 07 Jun 2020, 07:57 AM

highlights

  • भारत (India) देश के लिए यह एक बड़ी राहत भरी खबर है.
  • कोरोना महामारी मध्य सितंबर के आसपास भारत में खत्म हो सकती है.
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों का गणितीय प्रारूप केंद्रित विश्लेषण के आधार पर दावा.

नई दिल्ली:

कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के मामले में स्पेन (Spain) को पीछे छोड़ पांचवें स्थान पर जा पहुंचे भारत (India) देश के लिए यह एक बड़ी राहत भरी खबर है. स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने गणितीय प्रारूप केंद्रित विश्लेषण के आधार पर दावा किया है कि कोरोना वायरस महामारी मध्य सितंबर के आसपास भारत में खत्म हो सकती है. उनके द्वारा इस्तेमाल किया गया यह गणितीय प्रारूप किसी महामारी के समग्रता से प्रचार-प्रसार पर केंद्रित है, जिसमें संक्रमण और इससे उबरना, दोनों ही शामिल हैं. इसके आधार पर उन्होंने दावा किया है कि संक्रमण से ग्रस्त हो रहे और ठीक हो रहे लोगों के आधार पर सितंबर की मध्य तक देश इस आफत से निजात पा सकता है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 2 मार्च को केरल से सामने आया था.

यह भी पढ़ेंः मुंबई में देर रात कुछ इलाकों से गैस लीक की शिकायतें, अफरा-तफरी के बीच गुजरी रात

बेली के गणितीय प्रारूप का इस्तेमाल
यह अध्ययन स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय (डीजएसएच) में उप निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ अनिल कुमार और डीजीएचएस में उप सहायक निदेशक (कुष्ठ रोग) रूपाली रॉय ने किया है. यह विश्लेषण ऑनलाइन जर्नल एपीडेमीयोलॉजी इंटरनेशनल में प्रकाशित हुआ है. उन्होंने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिये बेली के गणितीय प्रारूप का इस्तेमाल किया. यह गणितीय प्रारूप किसी महामारी के पूर्ण आकार के वितरण पर विचार करता है, जिसमें संक्रमण और इससे उबरना, दोनों ही शामिल हैं. यह प्रारूप निरंतर संक्रमण प्रकार के रूप में प्रयुक्त किया गया, जिसके संक्रमित व्यक्ति संक्रमण के स्रोत तब तक बने रहेंगे, जब तक कि इस चक्र से वे संक्रमण मुक्त नहीं हो जाते हैं या उनकी मौत नहीं हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस को फिर ले डूबेगी कलह, बीजेपी को गुजरात में राज्यसभा की 3 सीटें जीतने का भरोसा

100 फीसदी के गुणांक पर खत्म होगी महामारी
उन्होंने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिये गणितीय प्रारूप पर आधारित विश्लेषण के इस निष्कर्ष को आधार बनाया कि जब गुणांक 100 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा तो यह महामारी खत्म हो जाएगी. इसके साथ ही कुल संक्रमण दर और रोग से उबरने की कुल दर के बीच संबंध के नतीजे हासिल करने का भी विश्लेषण किया गया. दस्तावेज के मुताबिक भारत में वास्तविक रूप से महामारी दो मार्च से शुरू हुई थी और तब से कोविड-19 के पॉजिटिव मामले बढ़ते चले गये. विश्लेषण के लिये विशेषज्ञों ने भारत में कोविड-19 के लिये आंकड़े वर्ल्डमीटर्स डॉट इंफो से एक मार्च से 19 मार्च तक दर्ज किये गये मामलों, संक्रमण मुक्त हो चुके मामले और मौतों से जुड़े आंकड़े लिये. अध्ययन दस्तावेज के मुताबिक बेलीज रिलेटिव रिमूवल रेट (बीएमआरआरआर), कोविड-19 के सांख्यिकीय विश्लेषण (लिनियर), के भारत में सांख्यिकीय विश्लेषण से प्रदर्शित हुआ है कि मध्य सितंबर के बीच 'लीनियर लाइन' 100 पर पहुंच रहा है.