logo-image

मुंबई में देर रात कुछ इलाकों से गैस लीक की शिकायतें, अफरा-तफरी के बीच गुजरी रात

गैस लीक की खबरों के कई घंटे बाद मुंबई फायर ब्रिगेड ने अपने वक्तव्य में कहा कि गैस लीक की शिकायतें मिलने के बाद अलग-अलग स्थानों पर कुल 17 फायर ब्रिगेड की गाड़िया भेजी गईं, लेकिन कहीं पर कोई गैस लीक का स्रोत नहीं मिला.

Updated on: 07 Jun 2020, 06:29 AM

highlights

  • घाटकोपर, पवई, विख्रोली और चेंबूर से मिली गैस लीक की शिकायतें.
  • फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियों ने अलग-अलग स्थानों पर की जांच.
  • फिलहाल नहीं मिला लीक का स्रोत. जांच जारी. विभाग मुस्तैद

मुंबई:

शनिवार-रविवार की दरमियानी रात मुंबई (Mumbai) के कई इलाकों में गैस लीक से जुड़ी खबरों से अफरा-तफरी मच गई. बीएमसी (BMC) के आपदा नियंत्रण कक्ष में घाटकोपर, पवई, विख्रोली और चेंबूर इलाकों के लोगों ने फोन कर कहा कि उनके इलाकों में गैस लीक हो गई है. यह सूचना मिलते ही बीएमसी की ओर से बगैर देर किए इन इलाकों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भेजी गईं. हालांकि गैस लीक की खबरों के कई घंटे बाद मुंबई फायर ब्रिगेड ने अपने वक्तव्य में कहा कि गैस लीक की शिकायतें मिलने के बाद अलग-अलग स्थानों पर कुल 17 फायर ब्रिगेड की गाड़िया भेजी गईं, लेकिन कहीं पर कोई गैस लीक का स्रोत नहीं मिला. हालांकि विभाग ने यह जरूर स्वीकार किया कि अंधेरी में हवा में गैस की गंध पाई गई. इस बीच शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने देर रात ट्वीट कर लोगों से संयम बरतने की अपील करते हुए घरों में रहने को कहा.

यह भी पढ़ेंः महिला अधिकारों की आड़ में एकता कपूर ने ऐसे की सेना के अपमान की बात को दबाने की कोशिश

फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची मौके पर
प्राप्त जानकारी के मुताबिक देर रात बीएमसी के डिजास्टर कंट्रोल रूम के फोन की घंटी लगातार घनघनाने लगी. घाटकोपर, पवई, विख्रोली और चेंबूर इलाकों समेत अंधेरी से लोगों ने गैस लीक की आशंका जताते हुए त्वरित कदम उठाने को कहा. इसके बाद मुंबई फायर ब्रिगेड की पहले दर्जन भर और बाद में शिकायतों की संख्या में इजाफा होने पर और गाड़ियां अलग-अलग स्थानों पर रवाना की गई. फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने संबंधित इलाकों में पहुंच लोगों से संयम बरतने और गैस की गंध आने पर मुंह-नाक पर गीली तौलिया रखने का आग्रह किया. इसके साथ ही गैस लीक की जांच शुरू कर दी.

यह भी पढ़ेंः PoK और अक्साइ चीन हमारा है, वक्त आने पर भारत का होगा: राम माधव

आदित्य ठाकरे ने संयम बरतने का किया आग्रह
मुंबई फायर ब्रिगेड ने कहा, 'हमलोगों को मुंबई के कुछ इलाकों से गैस लीक की शिकायतें मिलीं. घाटकोपर, विख्रोली, पवई के अलावा बाद में पंतनगर इलाके में भी गैस लीक की शिकायतें मिलीं. टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है और जांच की जा रही है. बीएमसी ने प्रभावित इलाके के लोगों से कहा है कि उन्हें डरने की जरूरत नहीं है. स्थिति नियंत्रण में है और गैस लीक की वजह और स्रोत की जांच की जा रही है. फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियां मौके पर मौजूद है और सावधानी बरतने की जरूरत है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने भी ट्वीट किया, 'गैस लीक की शिकायतों के बाद संबंधित इलाकों में फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई है और डरने की कोई जरूरत नहीं है. सभी लोग घर के अंदर ही रहें और खिड़कियां बंद कर लें.'

यह भी पढ़ेंः 5 घंटे चली वार्ता में भारत की दो टूक, चीनी सेना अपनी पुरानी पोजिशन पर जाए

बीएससी आपात स्थिति से निपटने को तैयार
महानगर गैस लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा, 'मुंबई के कई इलाकों से देर रात गैस लीक की शिकायतें मिलीं. इमर्जेंसी टीम उन इलाकों में पहुंच चुकी है. हमलोग पाइपलाइन सिस्टम को चेक कर रहे हैं और अभी तक कहीं से डैमेज या लीकेज की शिकायत नहीं मिली है.' मुंबई फायर ब्रिगेड की ओर से रविवार अल सुबह बयान जारी कर कहा गया कि गैस लीक की खबरें मिली, लेकिन स्रोत नहीं पाया गया. अंधेरी में जरूर हवा में गैस की गंध महसूस की गई. हालांकि फायर ब्रिगेड विभाग ने लोगों को आश्वस्त किया है कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है.