logo-image
लोकसभा चुनाव

ग्लोबल कश्मीरी पंडित कॉन्क्लेव ने केंद्र से जम्मू-कश्मीर में हालात सुधारने की अपील की

ग्लोबल कश्मीरी पंडित कॉन्क्लेव ने केंद्र से जम्मू-कश्मीर में हालात सुधारने की अपील की

Updated on: 28 Feb 2023, 12:05 AM

नई दिल्ली:

ग्लोबल कश्मीरी पंडित कॉन्क्लेव ने कश्मीरी पंडितों के मुद्दे पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए समुदाय की दुर्दशा पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों का ध्यान फिर से आकर्षित किया है।

ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा (जीकेपीडी) और जम्मू कश्मीर विचार मंच (जेकेवीएम) द्वारा आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल कश्मीरी पंडित कॉन्क्लेव 25 और 26 फरवरी को दिल्ली के साई सभागार में आयोजित किया गया।

सम्मेलन में दुनिया भर से 700 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कॉन्क्लेव में मुख्य भाषण दिया। उनके अलावा, समुदाय के भीतर और बाहर के प्रमुख बुद्धिजीवियों, मीडिया प्रभावितों, शिक्षाविदों, सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने भी सम्मेलन में बात की।

यह कॉन्क्लेव प्रमुख कश्मीरी पंडित कार्यकर्ताओं को समर्पित था, जिनका निर्वासन में निधन हो गया है।

सद्गुरु ने कथा के निर्माण के तरीके बताते हुए कहा, आप केंद्र सरकार से कम से कम कश्मीर में सामने आई त्रासदी और समुदाय के सदस्यों के साथ हुए अन्याय को स्वीकार करने की मांग कर सकते हैं।

सद्गुरु ने कहा, देश भर में हर बड़े शहर में, कश्मीर के नाम पर एक सड़क, सर्कल या चौक होना चाहिए, या कश्यप पर्वत या शिखर होना चाहिए।

जीकेपीडी के सह-संस्थापक सुरिंदर कौल ने कहा कि कश्मीरी पंडितों का नरसंहार आज भी जारी है और हर मौत इस समुदाय को विलुप्त होने के करीब ला रही है।

उन्होंने कहा, भारत सरकार द्वारा समुदाय के साथ जुड़ाव की कमी बनी हुई है। यह सही समय है कि स्थिति के निवारण के लिए कठोर उपाय किए जाएं।

इस मौके पर फिल्म द कश्मीर फाइल्स की टीम को सम्मानित किया गया। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री, अभिनेता अनुपम खेर, पल्लवी जोशी, भाषा सुंबली और सौरभ वर्मा को कश्मीरी पंडितों के नरसंहार की कहानी को पर्दे पर लाने में उनके काम के लिए वितस्ता पुरुषार्थ सम्मान से सम्मानित किया गया।

टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना और वुशु खिलाड़ी कुलदीप हांडू को भी क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से समुदाय को गौरवान्वित करने के लिए सम्मानित किया गया।

दो दिनों तक पैनल चर्चा आयोजित की गई, जहां आनंद रंगनाथन, अश्विनी उपाध्याय, राजीव मल्होत्रा, मेजर गौरव आर्य, जयदीप कार्णिक, प्रदीप दत्ता, मकरंद परांजपे जैसे कई प्रतिष्ठित लोगों ने समुदाय से संबंधित प्रमुख मामलों पर विचार-विमर्श किया और सुझाव दिया कि वर्तमान गतिरोध से निकलने के लिए क्या किया जा सकता है।

पैनलिस्टों ने अत्यंत विपत्ति का सामना कर रहे समुदाय के धर्य की सराहना की और कहा कि नरसंहार पीड़ित समुदाय अभी भी न्याय का इंतजार कर रहा है।

समुदाय के नेता सुरिंदर अंबरदार और अजय भारती, वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक भान, पत्रकार आशा खोसा और आर.के. मट्टू, शिक्षाविद सुधीर सोपोरी और अमिताभ मट्टू और वरिष्ठ सामुदायिक कार्यकर्ता सी.एल. गाडू, एच.एल.भट और टी.एन. राजदान ने कॉन्क्लेव में भाग लिया और दुख व्यक्त किया कि 33 साल बाद भी कश्मीरी पंडित निर्वासन में हैं।

इस अवसर पर एक स्मारिका का विमोचन किया गया, जिसमें दुनिया भर के राजनेताओं और सांसदों के समर्थन के संदेश हैं। कॉन्क्लेव का प्रस्ताव पेश किया गया, जिसे प्रतिनिधियों का भारी समर्थन मिला।

समुदाय ने केंद्र से कश्मीरी पंडितों के साथ जुड़ने का आग्रह किया और सरकार से कश्मीरी पंडितों (सहारा, बहाली, पुनर्वास और पुनस्र्थापन) विधेयक, 2022 को राज्यसभा में पेश करने का आह्वान किया।

प्रतिनिधियों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में समुदाय के सदस्य संजय शर्मा की हत्या के खिलाफ अपना विरोध जताने के लिए मोमबत्ती जुलूस भी निकाला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.