News Nation Logo

NDA प्रवेश परीक्षा में लड़कियां इसी साल से होंगी शामिल, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सेना में शामिल होने का सपना देख रही लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को एनडीए परीक्षा में इसी साल से शामिल करने का आदेश दिया है. केंद्र सरकार का कहना था कि लड़कियों के लिए मापदंड तय किये जा रहे है और मई 2022 से लड़कियां परीक्षा में शामिल हो सकेंगी.

Arvind Singh | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Sep 2021, 12:07:06 PM
supreme Court

सुप्रीम कोर्ट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सेना में शामिल होने का सपना देख रही लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को एनडीए परीक्षा में इसी साल से शामिल करने का आदेश दिया है. केंद्र सरकार का कहना था कि लड़कियों के लिए मापदंड तय किये जा रहे है और मई 2022 से लड़कियां परीक्षा में शामिल हो सकेंगी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसे अगले साल के लिए टालना सही नहीं होगा. इससे सेना में सेवा की इच्छुक लड़कियों के बीच ग़लत संदेश जाएगा. गौरतलब है कि इस साल 14 नवंबर को ही एनडीए की प्रवेश परीक्षा होनी है. 

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट का होगा ऑडिट

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को नीतियां लागू करने के लिए 6 महीने का और समय देने से भी इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेना तो हर काम तत्काल करती है. हमने पहले ही आदेश दिया था कि नवंबर में महिलाएं परीक्षा दें. कोर्ट ने कहा की महिलाओं को यह कहना ठीक नहीं है कि 6 महीने और इंतजार करो. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से साफ कहा कि आप परीक्षा ले, उसके बाद देखेंगे कि कितनी महिलाएं उपस्थित होती हैं. 

यह भी पढ़ेंः अब स्पूतनिक वैक्सीन भी तैयार करेगा सीरम इंस्टिट्यूट, इसी महीने शुरू होगा उत्पादन

इससे पहले अदालत ने केंद्र सरकार से हलफनामा दाखिल कर टाइमलाइन बताने के लिए कहा था, जिससे साफ हो कि कब तक महिलाएं एन डीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला ले पाएंगी. सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई थी जिसमें बराबरी का हवाला देते हुए मांग की गई थी कि महिलाओं को भी एनडीए में दाखिला मिलना चाहिए.

First Published : 22 Sep 2021, 11:39:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.