News Nation Logo

योगी की तारीफ से काशी के विकास तक...पढ़िए वाराणसी में PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने बृहस्पतिवार को बड़ी सौगात दी है. मोदी ने इस दौरान यूपी सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 01:20:41 PM
pm modi

योगी की तारीफ से काशी के विकास तक...पढ़िए मोदी के भाषण की बड़ी बातें (Photo Credit: News Nation)

वाराणसी :

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने बृहस्पतिवार को बड़ी सौगात दी है. मोदी ने वाराणसी में 1500 करोड़ रुपये से भी अधिक की 280 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. प्रधानमंत्री की आज की सौगातों में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन भी शामिल है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने काशी में विकास कार्यों का जिक्र किया है. नरेंद्र मोदी ने इस दौरान यूपी सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की.

यह भी पढ़ें: क्या केंद्र सरकार चला रही 'एक परिवार एक सरकारी नौकरी', जानें सच

वाराणसी में विकास कार्यों को लेकर जिक्र

वाराणसी में विकास कार्यों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि बनारस के विकास के लिए जो कुछ हो रहा है, वो महादेव के आशीर्वाद और बनारस की जनता के प्रयास से ही जारी है. उन्होंने कहा कि काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है. जिन बीमारियों के इलाज के लिए कभी दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज काशी में भी उपलब्ध है. पीएम मोदी ने कहा कि काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रही हैं.आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं. इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड जिला अस्पताल में जुड़ रहे हैं.

काशी में विकास के कामों की लिस्ट बहुत लंबी- PM

मोदी ने कहा कि काशी और पूरे यूपी के विकास के इतने सारे कामों की चर्चा मैं इतनी देर से कर रहा हूं, लेकिन ये लिस्ट इतनी लंबी है कि इतनी जल्दी खत्म नहीं होगी. जब समय का अभाव होता है तो कई बार सोचना पड़ता है कि यूपी के कौन से विकास कार्यों की चर्चा करूं, कौन से कार्यों को छोड़ूं.

यह भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Live Visit: PM मोदी ने BHU में कोरोना वॉरियर्स से मुलाकात की

अब शहर के अलग अलग हिस्सों में देख सकेंगे गंगा आरती

पीएम मोदी ने कहा कि काशी के इतिहास, वास्तु, शिल्प, कला, ऐसी हर जानकारी को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने वाली ये सुविधाएं श्रद्धालुओं के काफी काम आएंगी. बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगा जी के घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा. शहर में जगह-जगह लग रही बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स और घाटों पर लग रहे टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड, ये काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे.

यूपी सरकार की भी प्रशंसा की

पीएम मोदी ने यूपी सरकार की जमकर तारीफ की है. मोदी ने कहा कि देश का सबसे बड़ा प्रदेश जिसकी आबादी दुनिया के दर्जनों बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो, वहां कोरोना की दूसरी लहर को जिस तरह यूपी ने संभाला, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका, वो अभूतपूर्व है. उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में कोरोना की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य है. आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला राज्य है. साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ा जो इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी में तैयार हो रहा है. आज यूपी में गांवों के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कॉलेज हों, एम्स हो, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में अभूतपूर्व सुधार हो रहा है.

सीएम योगी की जमकर तारीफ

नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि यूपी के लिए पहले भी योजनाएं तैयार होती थीं, लेकिन 2017 से पहले लखनऊ से रोड़ा लग जाता था. मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री खुद हर काम को संभालते हैं. वह हर काम पर बारीकी से नजर रखते हैं और काशी से लेकर पूरे प्रदेश में हो रहे कामों की निजी तौर पर निगरानी करते हैं. उन्होंने कहा कि आज योगी जी खुद कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: आजादी के 75 साल बाद भी देशद्रोह कानून जरूरी? सुप्रीम कोर्ट का केंद्र से सवाल

आज यूपी में कानून का राज- PM मोदी

इस दौरान पीएम मोदी ने यूपी की कानून व्यवस्था को लेकर भी यूपी सरकार की तारीफ की. उन्होंने कहा कि आज यूपी में कानून का राज है. माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है. पीएम मोदी ने कहा कि बहनों-बेटियों की सुरक्षा को लेकर मां-बाप हमेशा जिस तरह डर और आशंकाओं में जीते थे, वो स्थिति भी बदली है.

भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद पर वार

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद पर भी पीएम मोदी वार करने से नहीं चूके. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है. इस वजह से आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है.

'उत्तर प्रदेश देश के अग्रणी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा'

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश के अग्रणी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है. कुछ साल पहले तक जिस यूपी में व्यापार-कारोबार करना मुश्किल माना जाता था, आज मेक इन इंडिया के लिए यूपी पसंदीदा जगह बन रहा है. उन्होंने कहा कि देश में आधुनिक कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो 1 लाख करोड़ रुपए का विशेष फंड बनाया गया है, उसका लाभ अब हमारी कृषि मंडियों को भी मिलेगा. ये देश की कृषि मंडियों के तंत्र को आधुनिक और सुविधा संपन्न बनाने की तरफ एक बड़ा कदम है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 01:20:41 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो