News Nation Logo

क्या केंद्र सरकार चला रही 'एक परिवार एक सरकारी नौकरी', जानें सच

इस बीच सोशल मीडिया पर ‘एक परिवार एक नौकरी’ नाम की एक कथित सरकारी योजना भी चर्चा का विषय बनी हुई है. सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस योजना का जिक्र करते हुए ऐसा कह रहे हैं कि केंद्र सरकार इसके तहत हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार मुहैया कराएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 01:19:19 PM
FAICT CHEAK

फैक्ट चेक (Photo Credit: @PIB)

highlights

  • एक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दे रही सरकार?
  • नौकरी देने की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर
  • कोरोना काल में गई लोगों की नौकरी गई है

 

नई दिल्ली:

इस बीच सोशल मीडिया पर ‘एक परिवार एक नौकरी’ नाम की एक कथित सरकारी योजना भी चर्चा का विषय बनी हुई है. सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस योजना का जिक्र करते हुए ऐसा कह रहे हैं कि केंद्र सरकार इसके तहत हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार मुहैया कराएगी. दरअसल, कोरोना काल में कई लोगों की नौकरियां गई हैं. हालात ये है कि लोग नौकरियों के नाम पर फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं. कोई लोगों को राज्य सरकार की योजना का हवाला दे रहा है तो कोई केंद्र की योजना का. एक यूट्यूब चैनल में दावा किया गया कि 1 जनवरी से ये योजना पूरे देश में लागू हो गई है. इसमें अनपढ़ से लेकर पढ़े लिखे तक हर परिवार से एक को सरकारी नौकरी मिलेगी. इस वीडियो में इस योजना के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तस्वीर लगाई गई है. इसमें बताया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए.

इस योजना को लेकर वीडियो में कई दावे किए गए हैं. लेकिन ये सभी पूरी तरह से निराधार हैं, गलत हैं और फर्जी हैं. ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार ने न शुरू की है और न ही सरकार की ऐसी कोई योजना है. PIB फैक्ट चैक में ये दावा गलत निकला है. इस दावे को फर्जी बताया गया है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. 

कोरोना वायरस की मार झेल रहा भारत इन दिनों उतार चढ़ाव के दौर से गुजर रहा है

कोरोना वायरस की मार झेल रहा भारत इन दिनों उतार चढ़ाव के दौर से गुजर रहा है. यही वजह है कि देश में हर दिन आंकड़ों में उलटफेर से राहत के साथ चिंता भी बढ़ी हुई है. जहां देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बीते 24 घंटे में एक बार फिर कोविड संक्रमण के नए केस 40 हजार के पार दर्ज किए गए हैं. जबकि मौतों में गिरावट से दौर बरकरार है. बीते 24 घंटे में देश में 600 से नीचे मरीजों की मौत हुई है. यह संख्या 5 अप्रैल के बाद सबसे कम है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में 41,806 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव मिले हैं. लगातार दूसरे दिन कोरोना के केसों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. मंगलवार को देश में 118 दिनों के बाद सबसे कम 31,443 केस दर्ज किए गए थे. लेकिन इसके अगले दिन यानी बुधवार को देश में कोरोना केस बढ़कर 38,792 दर्ज किए गए. नए केसों के बाद देश में अब कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3,09,87,880 हो गई है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 01:19:19 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो