logo-image

जेसीसी में अनसुलझे नदी मुद्दों पर दिल्ली में चर्चा की संभावना : बांग्लादेश में भारतीय दूत

जेसीसी में अनसुलझे नदी मुद्दों पर दिल्ली में चर्चा की संभावना : बांग्लादेश में भारतीय दूत

Updated on: 19 May 2022, 01:30 AM

ढाका:

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने बुधवार को बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन के साथ बैठक की और कहा कि संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) की बैठक के दौरान नदी के अनसुलझे मुद्दों पर 30 मई को दिल्ली में चर्चा होने की उम्मीद है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री शेख हसीना की नई दिल्ली की आगामी यात्रा पर दोराईस्वामी ने कहा कि वे अब दोनों नेताओं की सुविधा के अनुसार तारीखों पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, उम्मीद है कि हम जल्द ही तारीखों को अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे।

दोराईस्वामी ने बैठक के बाद मीडिया से कहा, मैं द्विपक्षीय डोमेन, बहुपक्षीय डोमेन में बांग्लादेश के विदेश सचिव के सहयोग पर चर्चा करने और जेसीसी के दौरान किन योजनाओं और परिणामों को देख सकता हूं, इसकी पहचान करने के लिए यहां आया था।

उन्होंने कहा कि जेसीसी के कई मानक एजेंडा हैं जो व्यापार और संपर्क, राजनीतिक, कांसुलर और सांस्कृतिक मुद्दों और सुरक्षा सहयोग को कवर करते हैं।

दोराईस्वामी ने कहा, इसलिए, (प्रारंभिक) काम प्रगति पर है, जाहिर तौर पर हमें उम्मीद है कि हम इस महीने के अंत में जेसीसी से अच्छे परिणामों की घोषणा कर सकते हैं।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन ने बुधवार शाम आईएएनएस को बताया, भारत हमारा बहुत अच्छा दोस्त है, और हम इसके साथ सभी मुद्दों को उठा सकते हैं।

मोमेन ने कहा, अभी तक यह तय है कि मैं 30 मई को जेसीसी की अगली बैठक में शामिल होने के लिए नई दिल्ली जा रहा हूं। एजेंडा अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन हम उन पर काम कर रहे हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि वह दिल्ली में जेसीसी के दौरान अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर के साथ जल बंटवारे सहित सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मोमेन असम होते हुए दिल्ली जाएंगे जहां वह 28-29 मई को बांग्लादेश-भारत मैत्री समूहों और कुछ गैर सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित एक नदी सम्मेलन में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा, हमने नदी सम्मेलन में भाग लेने का फैसला किया क्योंकि जयशंकर सहित चार भारतीय मंत्री सीमा पार नदी के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कार्यक्रम में शामिल होंगे।

विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन ने कहा कि जेसीसी बैठक के दौरान ढाका ट्रांसबाउंड्री नदियों के जल बंटवारे, कनेक्टिविटी आदि के मुद्दों को उठाएगा।

उन्होंने कहा, जैसा कि कोविड की स्थिति में सुधार हुआ है, हम सभी रेल लिंक को फिर से शुरू करना चाहते हैं और बांग्लादेश और भारत के बीच उड़ान आवृत्तियों को बढ़ाना चाहते हैं।

छठी जेसीसी बैठक ढाका द्वारा वस्तुत: 29 सितंबर, 2020 को आयोजित की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.