News Nation Logo

रूस, भारत, चीन के विदेश मंत्री मास्को में करेंगे मुलाकात :चीनी विदेश मंत्रालय

रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्री मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से अलग दोपहर भोज के दौरान एक बैठक करेंगे. बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.

By : Nitu Pandey | Updated on: 09 Sep 2020, 07:02:37 PM
Chinese Foreign Ministry

चीनी विदेश मंत्रालय (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

एक बार फिर से भारत और चीन के बीच वार्ता होगी. लेकिन इस बैठक में रूस भी शामिल होगा. रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्री मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से अलग दोपहर भोज के दौरान एक बैठक करेंगे. बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.

विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिये चार दिनों के दौरे पर मास्को में हैं. भारत और चीन, दोनों ही देश एससीओ के सदस्य हैं. रूस की राजधानी में बुधवार से बृहस्पतिवार तक हो रही एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के मेजबान रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव हैं.

इसे भी पढ़ें:शिवसेना के दरकते किले और कमजोर हुंकार का नजारा है कंगना का मुंबई आना

चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी एससीओ के सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और आरआईसी विदेश मंत्रियों की दोपहर भोज पर एक बैठक में शामिल होंगे. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यहां प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी.

आरआईसी ढांचा के तहत तीनों देश के विदेश मंत्री द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अपने हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिये समय-समय पर बैठक करेंगे. हालांकि, झाओ ने कहा कि वह आरआईसी विदेश मंत्रियों की बैठक के समय से अवगत नहीं हैं.

और पढ़ें: कंगना रनौत के खिलाफ बदले की भावना से काम कर रही महाराष्‍ट्र सरकार: सीएम जयराम ठाकुर

एससीओ का गठन 2001 में शंघाई में एक सम्मेलन के दौरान रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने किया था. भारत और पाकिस्तान 2005 में पर्यवेक्षक राष्ट्र के तौर पर इसमें शामिल किये गये थे. दोनों देशों को 2017 में संगठन का पूर्ण सदस्य बनाया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Sep 2020, 07:02:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

China India LAC Moscow Russia